दुबई: भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ताजा आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है जबकि युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. कोहली को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ में दूसरे टेस्ट में पहली पारी में 123 रन बनाने से 14 अंक मिले. उनके कुल 934 अंक हो गए हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के केन विलियमसन से 19 अंक पीछे हैं.

पंत 11 पायदान चढकर 48वें स्थान पर हैं जबकि भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे दो पायदान ऊपर शीर्ष 15 में आ गए हैं. विलियमसन ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट में 91 रन बनाए थे. उनके कुल 915 अंक हैं. न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्‍लेबाज टॉम लाथम नाबाद 264 रन की अपनी पारी के कारण 15 पायदान की छलांग लगाकर कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 22वीं रैंकिंग पर पहुंच गए. तेज गेंदबाज टिम साउदी 11वें स्थान पर आ गए हैं.

11 देश, 11 खिलाड़ी… टेस्ट क्रिकेट में साल 2018 की बेस्ट ‘प्लेइंग XI’

पर्थ टेस्ट में मैन ऑफ द मैच रहे नाथन लियोन कैरियर की सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग पर हैं. जोश हेजलवुड दो पायदान चढकर नौवें और मिशेल स्टार्क एक पायदान चढकर 15वें स्थान पर हैं. गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के कागिसो रबादा पहले स्थान पर हैं तो वहीं भारत के जसप्रीत बुमराह पांच स्थान की छलांग के साथ 28वें नंबर पर आ गए हैं. पर्थ टेस्ट में करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले मोहम्मद शमी दो स्थान आगे बढ़ते हुए 21वें स्थान पर आ गए हैं. वहीं ईशांत शर्मा ने इंग्लैंड के स्पिनर मोइन अली को पछाड़ते हुए 26वां स्थान हासिल कर लिया है.

गैरी कर्स्‍टन और डब्ल्यूवी रमन चुने गए महिला टीम के कोच, लेकिन बीसीसीआई ने कहा चयन प्रक्रिया ही गलत

बल्लेबाजों में उस्मान ख्वाजा एक पायदान चढकर 12वें और कप्तान टिम पेन नौ पायदान चढकर 46वें स्थान पर पहुंच गए. ट्रेविस हेड 16 पायदान चढकर 63वें स्थान पर हैं. श्रीलंका के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज और कुशाल मेंडिस क्रमश: 16वें और 18वें स्थान पर पहुंच गए हैं. टेस्ट में ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भारत के हनुमा विहारी ने अच्छी उन्नति की है. वह अब 65वें स्थान पर आ गए हैं. हनुमा ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में भी अच्छा सुधार करते हुए 15 स्थान की छलांग के साथ 84वां स्थान हासिल कर लिया है. गेंदबाजों की रैंकिंग में वह 12 स्थान आगे बढ़ते हुए 110वें नंबर पर आ गए हैं.