न्यूजीलैंड के खिलाफ 5-0 से टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतने के बाद ताजा जारी रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों को बड़ा फायदा हुआ है। सीरीज में सर्वाधिक 224 रन बनाने वाले शीर्ष क्रम बल्लेबाज केएल राहुल चार पायदान ऊपर उठ बल्लेबाजों की रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम के बाद नंबर दो पर पहुंच गए हैं।

वहीं सीरीज में राहुल के जोड़ीदार रहे रोहित शर्मा तीन स्थान आगे बढ़कर दसवें नंबर पर पहुंच गए हैं। जिसके बाद अब बल्लेबाजों की टी20 रैंकिंग के टॉप-10 में तीन भारतीय हैं। कप्तान विराट कोहली 673 रेटिंग के साथ नंबर 9 पर बरकरार हैं।

भारत को केवल बल्लेबाजों ही नहीं बल्कि गेंदबाजों की रैंकिंग में भी फायदा मिला है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के जरिए इंजरी के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 26 पायदान की लंबी छलांग लगाकर वेस्टइंडीज के शेल्डन कॉटरेल (630 अंक) के साथ संयुक्त रूप से 11वें स्थान पर आ गए हैं।

वनडे सीरीज में मध्यक्रम बल्लेबाज की भूमिका में लौटने पर राहुल का जवाब- अभी उस बारे में सोचा नहीं

टीम रैंकिंग की बात करें तो न्यूजीलैंड को क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया 265 की रेटिंग के साथ नंबर चार पर बनी हुई है। पाकिस्तान अब भी टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर है। वहीं ऑस्ट्रेलिया (269) दूसरे और इंग्लैंड (265) तीसरे नंबर पर बरकरार है।