पुणे टेस्‍ट में दोहरा शतक जड़ने वाले भारतीय कप्‍तान विराट कोहली को उनके इस शानदार प्रदर्शन का इनाम आईसीसी की ताजा टेस्‍ट रैंकिंग में मिला. रैंकिंग में विराट 936 प्‍वाइंट के साथ दूसरे स्‍थान पर मौजूद हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज स्‍टीव स्मिथ इस वक्‍त रैंकिंग में 937 प्‍वाइंट के साथ पहले स्‍थान पर मौजूद हैं. विराट कोहली स्मिथ को पछाड़कर फिर नंबर-1 टेस्‍ट बल्‍लेबाज बनने से महज दो अंक दूर हैं.

पढ़ें:- हाशिम अमला, एबी डीविलियर्स और डेल स्टेन के विकल्प रातोंरात नहीं मिल सकते : फाफ डु प्लेसिस

ताजा रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन को भी काफी फायदा हुआ है. पुणे टेस्‍ट में छह विकेट निकालने वाले अश्विन अब 10वें से 7वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं.

विशाखापत्‍नम में दोहरा शतक लगाने के बाद पुणे में शतकीय पारी खेलने वाले भारत के सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल अब बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में 17वें स्‍थान पर आ गए हैं. रोहित शर्मा इस वक्‍त 22वे स्‍थान पर मौजूद हैं.

बता दें कि पिछले साल केपटाउन टेस्‍ट में बॉल टेंपरिंग के आरोपों के बाद स्‍टीव स्मिथ को एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. स्मिथ पर प्रतिबंध के दौरान विराट कोहली खेल के सबसे लंबे प्रारूप में पहले स्‍थान पर रहे.

पढ़ें:- नेशनल टीम में आने के लिए युवाओं को हमसे बेहतर प्रदर्शन करना होगा : उमेश यादव

एशेज सीरीज के साथ स्मिथ ने फिर टेस्‍ट क्रिकेट में वापसी की. इस टूर्नामेंट के दौरान लगातार शतकीय पारियां खेलकर वो न सिर्फ फिर नंबर-1 टेस्‍ट बल्‍लेबाज बने थे, बल्कि आईसीसी के प्‍वाइंट्स सिस्‍टम में वो विराट से काफी आगे भी निकल गए थे.

विराट पुणे में 254 रन की नाबाद पारी खेलकर अब स्मिथ की बराबरी करने से महज एक प्‍वाइंट दूर हैं.