ICC Test Rankings: वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने वाली पाकिस्तान के खिलाड़ियों को अपने बढ़िया प्रदर्शन का इनाम टेस्ट रैंकिंग में भी मिला है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने को एक स्थान, जबकि उसके तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी (Shaheen Shah Afridi) को 10 पायदान का जबरदस्त फायदा हुआ है.Also Read - दो-दो देशों ने पाकिस्तान दौरे को कही न, कप्तान Babar Azam बोले- हम न सिर्फ डटे रहेंगे बल्कि बेहतर भी होंगे

जमैका टेस्ट में कुल 108 (75 और 33) रन बनाने वाले आजम अब 7वें स्थान पर आ गए हैं. उन्होंने भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत (Rishabh Pant) को नीचे धकेला है. हालांकि रिषभ पंत के पास बुधवार से इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में शुरू हो रहे टेस्ट मैच में मौका होगा कि वह एक बार फिर आजम को पीछे छोड़ सकें. जमैका में शतक जड़ने वाले फवाद आलम (Fawad Alam) को भी 34 पायदान का फायदा पहुंचा है और वह अपनी करियर बेस्ट रैकिंग 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं. Also Read - PAK vs ECB: इंग्‍लैंड ने भी रद्द किया पाकिस्‍तान दौरा, सुरक्षा नहीं बल्कि मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ का दिया हवाला

Also Read - Axar Patel बोले- यूएई में बीते साल के प्रदर्शन का दोहरा सकती है दिल्‍ली कैपिटल्‍स

फिलहाल आजम के (749) अंक हैं, जबकि पंत 736 अंकों के साथ 8वें पायदान पर हैं. हालांकि टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग के टॉप 10 में अभी भी तीन भारतीय बल्लेबाजों ने अपनी जगह बनाई हुई है. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) 776 अंकों के साथ 5वें पायदान पर हैं. वह भारतीय बल्लेबाजों में शीर्ष पर हैं.

इसके बाद उनसे सिर्फ 3 अंक पीछे रोहित शर्मा (Rohit Sharma) हैं, जो छठे पायदान पर हैं. न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन 901 अंकों के साथ अपनी टॉप पॉजिशन पर जगह बनाए हुए हैं. इसके बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट (Joe Root) 893 अंकों के साथ नंबर 2 पर हैं. नंबर 3 और 4 पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (891) और मार्नस लाबुशेन (878) अंकों के साथ अपनी जगह बनाए हुए हैं.

वहीं गेंदबाजों की अगर बात करें तो 10 विकेट लेने वाले शाहीन अफरीदी ने गेंदबाजों की रैंकिंग में भी पूरे 10 स्थान का फायदा उठाया है और अब वह 8वें पायदान पर पहुंच गए हैं. यह पहली बार है, जब अफरीदी ने टॉप 10 गेंदबाजों में अपनी जगह बनाई है.

गेंदबाजों की रैंकिंग के टॉप 10 में भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो यहां सिर्फ स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का नाम है. अश्विन को इंग्लैंड के खिलाफ दोनों टेस्ट मैचों में भले खेलने का मौका नहीं मिला है लेकिन 848 अंकों के साथ उन्होंने अपनी नंबर पॉजिशन कायम रखी है.

ऑस्ट्रेलिया के स्टार तेज गेंदबाज 908 अंकों के साथ पहले पायदान पर कायम हैं. गेंदबाजों की टॉप 10 लिस्ट में सिर्फ 2 बदलाव हुए हैं. शाहीद अफरीदी के अलावा इंग्लैंड क तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड को दो पायदान का नुकसान हुआ है. बाकी एक से लेकर 7 स्थानों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर ने भी 9वें पायदान पर अपनी जगह बरकरार रखी है.