भारतीय क्रिकेट टीम को हाल में न्यूजीलैंड दौरे पर 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था. टीम इंडिया के बल्लेबाज तेज और उछाल वाली पिचों पर संघर्ष करते नजर आए. इस टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद आईसीसी ने मंगलवार को नई टेस्ट रैंकिंग जारी की जिसमें टीम इंडिया टॉप स्थान बरकरार रखने में सफल रही वहीं कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. Also Read - 5 दिन के एक मैच से नहीं पता चलेगा कि टीम के रूप में हम कैसे हैं: Virat Kohli

कीवी पेसर टिम साउदी ने विराट कोहली को जुनूनी खिलाड़ी करार दिया, बोले-वह मैदान पर काफी… Also Read - India Vs New Zealand WTC Final Playing XI Out: भारत की Playing XI का ऐलान, शुभमन गिल को मिला मौका, जानिए कौन बाहर?

भारतीय टीम के नाम 116 अंक है जो दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड से छह अंक ज्यादा है. ऑस्ट्रेलिया 108 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम को पहली बार किसी सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है. Also Read - WTC फाइनल के लिए Sourav Ganguly ने सुझाई रणनीति, बताया टॉस जीतने पर क्या चुनें?

आईसीसी की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक सीरीज की चार पारियों में महज 38 रन बनाने वाले कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं. वह सीरीज से पहले रैंकिंग में शीर्ष पर थे लेकिन पहले टेस्ट के बाद दूसरे स्थान पर खिसक गए थे जबकि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर आ गए थे. वह कोहली से 25 अंक आगे हैं.

पृथ्वी शॉ ने लगाई लंबी छलांग

रैंकिंग में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल, उनके भारतीय समकक्ष पृथ्वी शॉ और तेज गेंदबाज काइल जेमीसन को सबसे ज्यादा फायदा हुआ.

ब्लंडेल ने श्रृंखला की चार पारियों में एक अर्धशतक के साथ 117 रन बनाए. वह रैंकिंग में 27 स्थान का सुधार करते हुए 46वें पायदान पर पहुंच गए. क्राइस्टचर्च टेस्ट में 54 रन की पारी खेलने वाले शॉ 17 स्थान के सुधार के साथ 76वें स्थान पर पहुंच गए.

विराट कोहली को मिला इंजमाम उल हक का साथ, बोले- जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट में 70…

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को भी एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा और वह चौथे स्थान पर खिसक गए जबकि ऑस्ट्रेलिया के मार्नुस लाबुशेन तीसरे स्थान पर आ गए. मयंक अग्रवाल 10वें से 11वें स्थान पर फिसल गए. चेतेश्वर पुजारा सातवें और अजिक्य राहणे नौवें स्थान पर हैं.

गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह और ट्रेट बोल्ट चार-चार स्थानों के सुधार के साथ क्रमश: सातवें और नौवें स्थान पर आ गए हैं. गेंदबाजों की सूची में सबसे ज्यादा फायदा जेमीसन को हुआ जो 43 स्थान के सुधार के साथ 80वें पायदान पर पहुंच गए.