नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की जीत की सबसे अहम कड़ी चेतेश्वर पुजारा के प्रदर्शन को ICC ने भी सराहा है और टॉप 3 बल्लेबाजों में उनकी एंट्री पर मुहर लगा दी है. टेस्ट क्रिकेट में पुजारा अब विराट कोहली और केन विलियम्सन के बाद तीसरे नंबर के बल्लेबाज हैं. पुजारा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 521 रन बनाए, जिसका फायदा उन्हें टेस्ट रैंकिंग में मिला. पुजारा के 881 रेटिंग प्वाइंट हैं, जबकि नंबर वन पर काबिज विराट कोहली के 922 अंक और दूसरे नंबर के टेस्ट बल्लेबाज केन विलियम्सन के 897 रेटिंग प्वाइंट हैं.

टेस्ट रैंकिंग में छाए पुजारा और पंत

उधर रिषभ पंत ने भी ICC टेस्ट रैंकिंग में 21 पायदान की लंबी छलांग लगाई है और बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय विकेटकीपरों के पिछले रिकार्ड की बराबरी कर ली है. सिडनी टेस्ट की पहली पारी में 159 रन की नाबाद पारी खेलने वाले पंत 17वें पायदान पर पहुंच गए हैं. इस तरह से उन्होंने धोनी को पछाड़ते हुए भारतीय विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के फारूख इंजीनियर के पिछले रिकार्ड की बराबरी की है. इंजीनियर जनवरी 1973 में 17वें नंबर पर काबिज थे.

पंत ने धोनी को पछाड़ा

पंत के 673 रेटिंग अंक हैं जो किसी भारतीय विकेटकीपर के सर्वाधिक अंक हैं. रेटिंग अंकों में उनके बाद महेंद्र सिंह धोनी (662 अंक) का नंबर आता है लेकिन उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19 रही है. इंजीनियर के सर्वाधिक अंक 619 रहे हैं. आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2019 के स्टार पंत केवल नौ टेस्ट मैच के बाद टॉप 20 में शामिल हो गये हैं. आस्ट्रेलिया दौरे से पहले पंत 59वें स्थान पर थे. इस सीरीज में उन्होंने 350 रन बनाने के अलावा 20 कैच भी लिये.

जडेजा और अग्रवाल को भी फायदा

भारत के अन्य बल्लेबाजों में रविंद्र जडेजा छह पायदान ऊपर 57वें और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पांच पायदान ऊपर 62वें स्थान पर पहुंच गये. लेकिन अंजिक्य रहाणे तीन पायदान नीचे 22वें स्थान पर खिसक गये हैं.