नई दिल्ली. क्रिकेट की आलाकमान ICC ने अपनी नई रैंकिंग जारी कर दी है. टेस्ट बल्लेबाजों की नई रैंकिंग में नंबर वन का टैग साथ होने के बावजूद विराट कोहली के लिए खतरे की घंटी बज गई है. विराट कोहली के लिए ये खतरा पैदा हुआ है एडिलेड टेस्ट में बल्ले से उनकी नाकामी और इससे पहले आबुधाबी में पाकिस्तान के खिलाफ खेले आखिरी टेस्ट में न्यूजीलैंड के बल्लेबाज केन विलियम्सन की शानदार बैटिंग परफॉर्मेन्स की बदौलत. सीधे शब्दों में कहें तो ICC टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में विराट कोहली की बादशाहत को केन विलियम्सन ने चुनौती दे दी है.

कप्तान Vs कप्तान

ICC टेस्ट बल्लेबाजों की नई रैंकिंग में विराट कोहली फिलहाल 920 प्वाइंट के साथ नंबर वन हैं. वहीं, कीवी कप्तान केन विलिम्सन 913 अंक के साथ दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. विलियम्सन ने नई टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़ नंबर 2 की पोजिशन हथियाई है. ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के 910 प्वाइंट हैं और वो तीसरे नंबर पर हैं. बता दें कि ICC रैंकिंग में 900 रेटिंग प्वाइंट की दीवार लांघने वाले केन विलियम्सन न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज हैं.

विराट के पीछे पड़े विलियम्सन

यानी, अगर देखा जाए तो विराट और विलियम्सन के बीच रेटिंग प्वाइंट का फासला सिर्फ 7 अंक का ही रह गया है, जो कि कुछ ज्यादा नहीं है. और, इस लिहाज से बल्लेबाजी में विराट कोहली की टेस्ट बादशाहत खतरे में है. विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट की दोनों पारियों को मिलाकर सिर्फ 37 रन बनाए हैं जबकि केन विलियम्सन ने पाकिस्तान के खिलाफ आबुधाबी टेस्ट की पहली पारी में 89 रन और दूसरी पारी में 139 रन की पारी खेली थी, जिसका फायदा उन्हें टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में धमाकेदार ढंग से मिला है.

भुनाओ मौका, बजाओ डंका

बहरहाल, टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में टीम इंडिया के कप्तान और कीवी कप्तान के बीच रैंकिंग का ये रण अभी क्या मोड़ लेगा कहना मुश्किल है. क्योंकि, भारत अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहा है तो उधर 15 दिसंबर से न्यूजीलैंड भी अपनी सरजमीं पर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने वाला है. अगर इधर विराट रन बनाते हैं तो उधर इनफॉर्म विलियम्सन के पास भी रन बनाकर रैंकिंग में आगे बढ़ने का गोल्डन चांस है.

टॉप 5 में पुजारा

हालांकि, ICC टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में अगर विराट की बादशाहत को केन विलियम्सन से खतरा है तो वहीं पुजारा ने एडिलेड टेस्ट में बनाए अपने 194 रनों की बदौलत लंबी छलांग लगाते हुए एक बार फिर से टॉप 5 में एंट्री ली है. पुजारा ने इंग्लैंड के कप्तान जो रूट और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई उप-कप्तान डेविड वॉर्नर को पीछे छोड़ते हुए नंब 4 की पोजिशन पर कब्जा किया है. पुजारा के खाते में 846 अंक हैं जबकि रूट के 807 और वॉर्नर की झोली में 795 रेटिंग प्वाइंट हैं.

करियर की बेस्ट रैंकिंग पर बुमराह

ICC टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के रवींद्र जडेजा टॉप 5 में बने हुए हैं. 804 रेटिंग प्वाइंट के साथ जडेजा नंबर 5 पर हैं वहीं अश्विन 786 अंक के साथ छठे नंबर पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड टेस्ट का सबसे बड़ा फायदा भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को हुआ है जो अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने में कामयाब रहे हैं. नई रैंकिंग में एडिलेड टेस्ट में 6 विकेट लेने वाले बुमराह 33वें नंबर पर पहुंच गए हैं. साउथ अफ्रीका के कैगिसो रबाडा इस वक्त 882 अंक के साथ दुनिया के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज हैं, जबकि इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 874 प्वाइंट के साथ नंबर 2 पर हैं.