बीता साल 2019 टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के लिए शानदार रहा था. कोहली ने टेस्ट और वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर रहते हुए साल को अलविदा कहा था. नए साल यानी 2020 के पहले सप्ताह में भी कोहली आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन की कुर्सी पर विराजमान हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को नुकसान हुआ है. Also Read - IPL 2021: चाहे Jasprit Bumrah हों या Ashwin या फिर Harbhajan, सबका बॉलिंग ऐक्शन जानते हैं श्रेयस गोपल, देखें- VIDEO

आईसीसी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोहली 928 अंक लेकर दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ (911) से काफी आगे हैं. Also Read - IPL 2021, RCB vs RR: विराट कोहली-देवदत्त पड्डिकल ने बनाया रिकॉर्ड, IPL इतिहास में कभी ना हुआ था ऐसा

पुजारा छठे और रहाणे 9वें स्थान पर खिसके Also Read - IPL 2021, RCB vs RR Highlights: विराट-देवदत्त के सामने रॉयल्स पस्त, 10 विकेट से यूं जीता RCB

पुजारा एक पायदान खिसककर 791 अंक से छठे स्थान पर जबकि रहाणे दो पायदान के नुकसान से 759 अंक से 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

गेंदबाजों में चोट से वापसी करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 794 अंक लेकर छठे स्थान पर बरकरार हैं जबकि स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (772 अंक) और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (771 अंक) क्रमश: नौंवे और 10वें स्थान पर हैं.

लाबुशेन करियर की श्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचे

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ तीसरा स्थान हासिल किया. 25 साल के इस खिलाड़ी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अंतिम टेस्ट में 215 और 59 रन की पारी खेली थी और वह हाल में समाप्त हुई इस सीरीज में 549 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे.

IPL फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइटराइडर्स को तगड़ा झटका, इस गेंदबाज पर लगा 3 महीने का बैन

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस 904 अंक से तालिका में नील वेगनर (852 अंक) और वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर (830 अंक) से आगे शीर्ष पर हैं.

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क ने मार्च 2018 में हासिल अपनी पिछली करियर की सर्वश्रेष्ठ पांचवीं रैंकिंग पर कब्जा जमाया. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में 15 विकेट चटकाए. स्पिनर नेथन लियोन 10 विकेट की मदद से पांच पायदान का फायदा उठाने में सफल रहे और संयुक्त 14वें स्थान पर पहुंच गए.

बेन स्टोक्स दूसरी बार टॉप 10 में शामिल

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने 47 और 72 रन की पारियां खेलकर अपने करियर में दूसरी बार शीर्ष 10 बल्लेबाजों में प्रवेश किया. वह 15वें से 10वें स्थान पर पहुंच गए, हालांकि उन्होंने पिछले साल नवंबर में अपनी सर्वश्रेष्ठ नौवीं रैंकिंग हासिल की थी.

कोहली ने किया खुलासा- टी-20 वर्ल्ड कप में ये खिलाड़ी हो सकता है ‘सरप्राइज पैकेज’

डॉम सिबले ने पहले टेस्ट शतक की बदौलत 87 पायदान की छलांग लगाई जिससे वह 80वें नंबर पर पहुंच गए. वहीं तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 28वीं बार पांच विकेट के रिकॉर्ड से गेंदबाजों की सूची में फिर से शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे.

गौरतलब है कि भारतीय टीम में नए साल में अब तक कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है.