क्राइस्टचर्च। अजमतुल्लाह ओमरजई की 23 गेंद में 66 रन की पारी के बाद स्पिनर मुजीब जद्रान और कैस अहमद की शानदार गेंदबाजी से अफगानिस्तान ने गुरुवार को न्यूजीलैंड पर 202 रन की शानदार जीत से आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया. अजमतुल्लाह ने अपनी पारी के दौरान तीन चौके और सात छक्के जमाए, जिससे एशियाई चैम्पियन ने हेगले ओवल में टास जीतकर बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 309 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

ऑफ स्पिनर मुजीब (14 रन देकर चार विकेट) और लेग स्पिनर कैस (33 रन देकर चार विकेट) की बदौलत उसने न्यूजीलैंड की टीम को 107 रन में समेट दिया. अफगानिस्तान की टीम सोमवार को होने वाले पहले सेमीफाइनल में तीन बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी.

इस नतीजे का मतलब है कि तीन एशियाई टीमें सेमीफाइनल में खेलेंगी जिसमें पाकिस्तान ने पहले ही क्वालीफाई कर लिया है और अब दो अन्य दक्षिण एशियाई टीमों – भारत और बांग्लादेश- के बीच मैच के विजेता का इंतजार है जो शुक्रवार को अंतिम क्वार्टरफाइनल मैच खेलेंगी.

अफगानिस्तान की ओर से चार अर्धशतकीय पारियां बनीं. सलामी बल्लेबाज रहमनुल्लाह गुरबाज (67 गेंद में सात चौके और तीन छक्के से 69 रन) और इब्राहिम जद्रान (98 गेंद में पांच चौके और एक छक्के से 68 रन) ने अंडर-19 विश्व कप में पहली शतकीय साझेदारी निभाई. 

सौरव गांगुली ने वांडरर्स की पिच पर उठाए सवाल, ICC को दी ये सलाह

सौरव गांगुली ने वांडरर्स की पिच पर उठाए सवाल, ICC को दी ये सलाह

महज 20 ओवरों में 117 रन की भागीदारी के बाद बाहिर शाह (72 गेंद में चार चौके से नााबद 67 रन) ने मजबूत पारी खेलकर सुनिश्चित किया कि मध्य के ओवरों में लय धीमी नहीं हो जिससे टीम ने विशाल स्कोर बनाया.

न्यूजीलैंड की टीम में टूर्नामेंट के सर्वाधिक रन जुटाने वाले चार खिलाड़ियों में से तीन शामिल थे, लेकिन कोई भी धमाल नहीं कर सका. जैकब भुला (05), फिन एलेन (13) और रचिन रविंद्र (शून्य) जरूरत के समय लंबी पारी नहीं खेल सके. टीम ने सातवें ओवर में 20 रन में चार विकेट खो दिये और बुरी तरह हार गई.