साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे अंडर-19 विश्‍व कप के क्‍वाटर फाइनल मुकाबले में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया पर 74 रन से जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्‍की कर ली है.

इस रोमांचक मुकाबले में भारत की तरफ से कार्तिक त्‍यागी ने चार विकेट निकाले. उन्‍होंने अपने पहली दो ओवर में ही तीन विकेट झटक भारत की जीत की नींव रखी. अंतिम ओवरों में ऑस्‍ट्रेलिया के बल्‍लेबाजी क्रम को ध्‍वस्‍त करने का काम तीन विकेट निकालने वाले आकाश सिंह ने किया.

पहली पारी की रिपोर्ट पढ़ने के लिए क्लिक करें

भारतीय टीम बेहद खराब शुरुआत के बाद निचले मध्‍यक्रम के अच्‍छे प्रदर्शन के कारण जैसे तैसे निर्धारित 50 ओवरों में 233/9 रन बना पाई. यशस्‍वी जायसवाल 62(82) और अर्थव अंकोलेकर 55(54) ने अर्धशतक जड़े. लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 159 रन पर ऑलआउट हो गई.

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत बल्‍लेबाजी के दौरान बेहद खराब रही. कार्तिक त्‍यागी ने पहले ओवर में कप्‍तान मैकेंज़ी हार्वे 4(3) और लचलन हरने 0(1) को आउट किया. इसी ओवर में सलामी बल्‍लेबाज जेक फ्रेजर-मैकगर्क 0(0) बिना गेंद खेले रनआउट भी हो गए.

पढ़ें:- IND vs NZ: हैमिल्‍टन टी20 में विराट तोड़ेंगे महेंद्र सिंह धोनी का ये बड़ा रिकॉर्ड

इसके बाद भारतीय टीम के तीसरे ओवर में कार्तिक त्‍यागी ने ओलिवर डेविस को भी यशस्‍वी जायसवाल के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया.

दूसरे सलामी बल्‍लेबाज सैम फेनिंग 75(127) ने एक छोर से मोर्चा संभाले रखा. उन्‍होंने पैटिक रोव 21(40) और लियाम स्‍कॉट 35(71) के साथ मिलकर छोटी-छोटी साझेदारी बनाकर मैच को 40वें ओवर तक जीवित रखा.

रनो और गेंद के बीच अंतर बढ़ने के करण ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज अंतिम ओवरों में काफी दबाव में दिखे. 21वें ओवर तक पांच विकेट गंवा चुकी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने अगले 20 ओवरों तक कोई विकेट नहीं गंवाया था. 41 वे ओवर से विकेट गिरने का सिलसिला ऐसा शुरू हुआ कि पूरी टीम 44वें ओवर की तीसरी गेंद तक ऑलआउट हो गई.