यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारतीय अंडर-19 टीम ने मैनगोंग ओवल मैदान पर खेले गए आईसीसी अंडर-19 विश्व कप के बारिश से प्रभावित रहे मैच में न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से 44 रनों से हरा जीत की हैट्रिक लगाई है।

हालांकि जीत के असली नायक गेंदबाज रवि बिश्नोई रहे, जिन्होंने न्यूजीलैंड के चार विकेट चटकाए। भारत की ग्रुप-ए में तीन मैचों में लगातार तीसरी जीत है। इससे पहले भारत ने श्रीलंका और फिर जापान को मात दी थी।

बारिश के कारण ये मैच 23 ओवर प्रति पारी कर दिया गया। भारत ने 23 ओवरों में बिना किसी विकेट के लिए 115 रन बनाए। डकवर्थ लुइस नियम के हिसाब से अंपायरों ने न्यूजीलैंड को 193 रनों का लक्ष्य दिया। न्यूजीलैंड की टीम इस लक्ष्य के सामने 21 ओवरों में 147 रनों पर ढेर हो गई।

केएल राहुल का खुलासा, बताया कैसे विकेटकीपिंग ला रही है बल्‍लेबाजी में भी सुधार

किवी टीम के सिर्फ चार बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा छू सके। सलामी बल्लेबाज रहय मारियू ने सबसे ज्यादा 41 रन बनाए। दूसरे सलामी बल्लेबाज ओली व्हाइट ने 14 रनों का योगदान दिया। ओली के रूप में किवी टीम ने अपना पहला विकेट खोया।

इसके बाद मारियू और फर्गस लेलमैन (31) ने टीम के लिए संघर्ष किया लेकिन ज्यादा आगे नहीं जा सके। मारियू 83 और फर्गस 99 के कुल स्कोर पर आउट हो गए। इन लोगों के अलावा बैकहम व्हीलर ग्रीनॉल ने 13 रन बनाए। कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू नहीं सका।

भारत के लिए रवि बिश्नोई ने चार और अर्थव अंकोलेकर ने तीन विकेट लिए। कार्तिक त्यागी और सुशांत मिश्रा को एक-एक सफलता मिली।

रोहित शर्मा के हैरतअंगेज कैच को देख उड़े फैंस के होश

इससे पहले लंबे समय तक हुई बारिश के कारण ये मैच 23-23 ओवर का कर दिया गया। बारिश आने तक भारत ने 21 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 107 रन बनाए थे। इसके आगे खेलते हुए भारत ने अगले दो ओवर में आठ रन जोड़े। इसके बाद डकवर्थ-लुइस नियम के आधार पर न्यूजीलैंड को 192 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला।

भारत की सलामी जोड़ी- यशस्वी जायसवाल 57 और दिव्यांश सक्सेना 52 रनों पर नाबाद लौटे। जायसवाल ने 77 गेंदों का सामना कर चार चौके और दो छक्के लगाए जबकि दिव्यांश ने 62 गेंदों पर छह चौके लगाए।

भारत लगातार दो मैच जीतकर ग्रुप-ए में अंकतालिका में शीर्ष पर है। न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है। न्यूजीलैंड अगर ये मैच जीत जाता तो वो सुपर लीग में पहुंच जाता लेकिन अब उसे जापान और श्रीलंका के मैच के ऊपर निर्भर रहना होगा।