एंटिगा: भारतीय महिला क्रिकेट टीम को महिला टी-20 विश्व कप टूनार्मेंट में एक बार फिर निराशा हाथ लगी और वह एक बार फिर फाइनल में जगह बनाने से चूक गई. सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए सेमीफाइनल मैच में भारत को इंग्लैंड ने आठ विकेट से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 19.3 ओवरों में अपने सभी विकेट गंवाकर इंग्लैंड को 113 रनों का लक्ष्य दिया था. इस लक्ष्य को इंग्लैंड ने एमी एलेन जोन्स (51) और नटाली स्कीवर (54) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर केवल दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. इंग्लैंड ने इस मैच में मिली जीत के साथ फाइनल में प्रवेश कर लिया है और अब उसका सामना खिताबी मुकाबले में आस्ट्रेलिया से होगा.

भारतीय क्रिकेट टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.3 ओवरों में अपने सभी विकेट गंवाकर 112 रनों का स्कोर खड़ा किया. स्मृति मंधाना (34) ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दी लेकिन वह अधिक देर तक मैदान पर नहीं टिक सकी. सोफी एक्लेस्टोन ने 43 के स्कोर पर स्मृति को पवेलियन का रास्ता दिखाया. टीम के खाते में 10 रन ही जुड़ पाए थे कि सलामी बल्लेबाज तान्या भाटिया (11) भी पवेलियन लौट गईं. उन्हें हीथर नाइट की गेंद पर नटाली स्कीवर ने कैच आउट किया.

जेमिमाह रोड्रिगेज (26) ने कप्तान हरमनप्रीत कौर (16) के साथ टीम की पारी को संभालने की कोशिश की. दोनों ने 36 रनों की साझेदारी कर टीम को 89 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर टैमी ब्यूमाउंट और एमी जोन्स ने जेमिमाह को रन आउट कर भारतीय टीम का तीसरा विकेट भी गिरा दिया. हरमनप्रीत ने इसके बाद भारतीय टीम की अनुभवी बल्लेबाज वेदा कृष्णमूर्ति (2) के साथ टीम को मजबूत करने की कोशिश की लेकिन क्रिस्टी जॉर्डन ने इस योजना को विफल कर दिया. जॉर्डन ने 93 के स्कोर पर वेदा को जोन्स के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा. 16वें ओवर की पहली गेंद पर वेदा का विकेट गिरा और इसी ओवर की आखिरी गेंद पर क्रिस्टी ने हरमनप्रीत को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया.

छठे विकेट के लिए दीप्ति शर्मा (7) और डेलन हेमलता (1) मैदान पर उतरीं लेकिन इंग्लैंड टीम की कप्तान नाइट ने यहां भारतीय टीम को बड़ा झटका दिया. उन्होंने 99 के कुलयोग पर पहले हेमलता को और उसके बाद इसी स्कोर पर अनुजा पाटिल को पवेलियन की राह दिखाई. अनुजा खाता भी नहीं खोल पाई थीं. भारतीय टीम ने 100 का आंकड़ा पार करने से पहले ही अपनी सात बल्लेबाजों को गंवा दिया.इसके बाद दीप्ति का साथ देने आईं राधा यादव (4) भी अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक पाईं और 104 के स्कोर पर रन आउट होकर पवेलियन लौट गईं.

भारतीय टीम के खाते में आठ रन ही जुड़ पाए थे कि सोफी ने इस मैच में अपने दूसरे विकेट के रूप में अरुणधति रेड्डी (6) को आउट किया. रेड्डी का विकेट 112 के स्कोर पर गिरा और इसी स्कोर पर इंग्लैंड की गेंदबाजों ने दीप्ति को भी रन आउट कर भारतीय टीम की पारी समाप्त कर दी. इंग्लैंड के लिए कप्तान नाइट ने सबसे शानदार गेंदबाजी करते हुए नौ रन देकर तीन विकेट हासिल किए. इसके अलावा, सोफी और क्रिस्टी को दो-दो सफलाएं हासिल हुईं. भारतीय टीम की तीन बल्लेबाज राधा, दीप्ति और रोड्रिगेज रन आउट हुईं.