नई दिल्ली. वूमेन्स T20 वर्ल्ड कप के असली दंगल आज से शुरू हो रहे हैं. पहला मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच है. इस मुकाबले को जीतकर भारत टूर्नामेंट का विजयी आगाज करना चाहेगा, जिसके लिए उसकी तैयारियां भी पुख्ती हैं.

प्रैक्टिस में जमाया रंग

टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले भारतीय महिला टीम ने अपने दोनों प्रैक्टिस मुकाबले जीते हैं. पहले प्रैक्टिस मैच में उसने डिफेंडिंग चैंपियन और मेजबान वेस्टइंडीज को शिकस्त दी जबकि दूसरे प्रैक्टिस मैच में इंग्लैंड को धूल चटाई. प्रैक्टिस में बड़ी टीमों के खिलाफ मिली इन दो दमदार जीतों से भारतीय महिला टीम के हौसले यकीनन बुलंद होंगे.

टीम इंडिया की ‘लेडी सहवाग’ ने 200 की स्ट्राइक रेट से किया ‘धमाका’, इंग्लैंड की हार

भारत की टीम दमदार

एक टीम के तौर पर देखें तो भारतीय टीम काफी संतुलित है. टीम में बल्लेबाजी और गेंदबाजी का सही कॉम्बिनेशन नजर आता है. भारतीय बल्लेबाजी की सबसे बड़ी ताकत उसकी कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं, जिन्हें लेडी सहवाग भी कहा जाता है. हरमन इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं और अपनी फॉर्म का नमूना वो इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे अभ्यास मैच में दिखा भी चुकी हैं. हरमन के अलावा टीम के पास स्मृति मंदाना जैसा ओपनर हैं तो मिडिल ऑर्डर को मजबूती देने के लिए एकता बिष्ट और वेदा कृष्णामूर्ति हैं. बेहतरीन ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा के अलावा टीम में मिताली राज का अनुभव भी है.

यहां पर भारी है न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड की ओर से स्टार ऑलराउंडर सूजी बेट्स भारतीय टीम के लिए बड़ा खतरा बन सकती है. वहीं अगर भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड के पिछले 5 मुकाबलों की बात करें तो 3 में कीवी टीम ने जीत दर्ज की है, जबकि सिर्फ 2 में भारत को जीत मिली है.