नई दिल्ली. इंग्लैंड के मैनचेस्टर में मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड की टीमें क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) में पहला सेमीफाइनल खेलेंगी. यह मैच मैनचेस्टर के उसी ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर खेला जाएगा, जहां भारत ने पाकिस्तान को शिकस्त दी थी. बहरहाल, इस विश्वकप में भारत और न्यूजीलैंड पहली बार भिड़ेंगे. इन दोनों टीमों के बीच लीग मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था. यही वजह है कि एक बार फिर दोनों टीमों के मैच को लेकर बारिश होने के कयास लगने शुरू हो गए हैं. इंग्लैंड के मौसम विभाग ने मंगलवार को भी मैनचेस्टर में बारिश होने के आसार जताए हैं. लेकिन भारतीय क्रिकेट के प्रशंसकों के लिए एक अच्छी खबर यह है कि अगर भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाला मैच बारिश के कारण रद्द भी हुआ, तो भी टीम इंडिया को नुकसान नहीं होगा.

जी हां, इंग्लैंड और वेल्स में खेले जा रहे वर्ल्ड कप में बारिश से प्रभावित होने वाले मैचों के लिए नियम स्पष्ट हैं. लीग मैचों में बारिश के कारण रद्द होने वाले मैचों में दोनों टीमों के बीच एक-एक अंक बांटे गए. लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल में ऐसा नहीं होगा. इन मैचों के लिए एक-एक रिजर्व डे भी रखे गए हैं. लेकिन तब क्या होगा, जब दोनों दिन मैच ना हो पाए. आईसीसी ने इसके लिए भी नियम तय कर रखे हैं.

सेमीफाइनल में कोहली का यह ‘गेम-प्लान’ न्यूजीलैंड को पड़ेगा भारी, विराट ने खुद किया खुलासा

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड का मंगलवार को सेमीफाइनल मैनचेस्टर में खेला जाना है. मौसम विभाग के मुताबिक इस दिन बादल छाए रहेंगे. बारिश भी हो सकती है. लेकिन शायद इतनी बारिश ना हो कि मैच प्रभावित हो. हालांकि, आईसीसी के नियमों में स्पष्ट है कि अगर कोई सेमीफाइनल बारिश के कारण रद्द हुआ तो क्या होगा. इसे आप ऐसे समझ सकते हैं.

1. अगर सेमीफाइनल मैच टाई हुआ तो दोनों टीमों के बीच सुपरओवर खेला जाएगा. विजेता टीम फाइनल खेलेगी.
2. अगर बारिश के कारण निर्धारित दिन खेल नहीं हो सका तो यही मैच अगले दिन (रिजर्व डे) खेला जाएगा.
3. अगर रिजर्व डे पर भी खेल नहीं हो सका, तब दोनों टीमों के बीच सुपरओवर होगा.
4. अगर रिजर्व डे पर भी सुपरओवर नहीं हो सका तो लीग स्टेज में ज्यादा अंक लाने वाली टीम फाइनल में प्रवेश करेगी.

सेमीफाइनल से पहले विराट कोहली ने धोनी से जुड़े सवाल पर इसलिए कहा- Thank You

सेमीफाइनल से पहले विराट कोहली ने धोनी से जुड़े सवाल पर इसलिए कहा- Thank You

अब यहां बता दें कि भारत लीग स्टेज के बाद 15 अंकों के साथ पहले नंबर पर रहा है. जबकि, न्यूजीलैंड की टीम 11 अंकों के साथ चौथे नंबर पर रही थी. यानी, अगर बारिश या किसी अन्य कारण से मैच नहीं खेला जा सका तो भारत को फायदा होगा और वह फाइनल में प्रवेश कर जाएगा.