मैनचेस्टर. मंगलवार को जब भारत और न्यूजीलैंड की टीमें विश्व कप के सेमीफाइनल में भिड़ेंगी, उस मैच में सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के ऊपर न सिर्फ अपनी टीम को एक बार और मैच जिताने की जिम्मेवारी होगी, बल्कि उनके सामने क्रिकेट के दो विश्व रिकॉर्ड तोड़ने की चुनौती भी होगी. जी हां, वर्ल्ड कप रोहित शर्मा अगर इस मैच में भी अपना मौजूदा प्रदर्शन जारी रखते हैं, तो वे न सिर्फ अपने नाम ‘हिट-मैन’ को सार्थक करेंगे, बल्कि भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व कप ट्रॉफी के और करीब लेकर चले जाएंगे.

बेहतरीन फॉर्म में चल रहे रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप मंगलवार को होने वाले विश्व कप सेमीफाइनल में सचिन तेंदुलकर के नाम पर वर्षों से दर्ज दो प्रमुख रिकॉर्ड को अपने नाम कर सकते हैं. भारत को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले रोहित ने अब तक आठ मैचों में 92.42 की औसत से 647 रन बनाए हैं. उन्हें किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने के तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए केवल 27 रन की जरूरत है. तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका में 2003 में खेले गए विश्व कप में 11 मैचों में 61.18 की औसत से 673 रन बनाए थे. तब से एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भारत के इस दिग्गज बल्लेबाज के नाम पर ही दर्ज है. तेंदुलकर ने तब अपने ही पिछले रिकॉर्ड में सुधार किया था. उन्होंने 1996 में भारत में खेले गए विश्व कप में सात मैचों में 523 रन बनाए थे.

India vs New Zealand Semi-Final: 11 साल बाद फिर महामुकाबला, क्या कोहली दोहरा पाएंगे विलियम्सन के खिलाफ वो इतिहास?

India vs New Zealand Semi-Final: 11 साल बाद फिर महामुकाबला, क्या कोहली दोहरा पाएंगे विलियम्सन के खिलाफ वो इतिहास?

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन वेस्टइंडीज में 2007 में खेले गए विश्व कप में तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने के करीब पहुंचे थे लेकिन आखिर में 659 रन पर ही अटक गए थे. वह किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. रोहित वर्तमान टूर्नामेंट में अब तक पांच शतक लगा चुके हैं जो कि रिकॉर्ड है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में सैकड़ा जड़कर पूर्व श्रीलंकाई कप्तान कुमार संगकारा के 2015 में बनाए गए चार शतक का रिकॉर्ड तोड़ा था. रोहित अब विश्व कप में सर्वाधिक शतक के तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने की स्थिति में हैं.

यह स्टार बल्लेबाज अगर शतक जड़ने में सफल रहता है तो यह उनका विश्व कप में सातवां शतक होगा. रोहित ने विश्व कप 2015 में भी एक सैकड़ा लगाया था. तेंदुलकर ने विश्व कप में 45 मैचों में छह शतक और 15 अर्धशतक जमाए थे. रोहित को हालांकि तेंदुलकर के विश्व कप में 2278 रन के रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन 23वां रन बनाते ही हर चार साल में होने वाले इस टूर्नामेंट में उनके 1000 रन पूरे हो जाएंगे और इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के 21वें और भारत के चौथे बल्लेबाज बन जाएंगे. रोहित ने अब तक विश्व कप में 16 मैचों में 977 रन बनाए हैं. तेंदुलकर के अलावा भारत की तरफ से विराट कोहली (1029 रन) और सौरव गांगुली (1006 रन) ने विश्व कप में 1000 से अधिक रन बनाए हैं.

(इनपुट – एजेंसी)