नाटिंघम: वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच सोमवार को यहां खेला जाने वाला विश्व कप का लीग मैच बारिश की भेंट चढ़ गया जिससे दोनों टीमों को एक-एक अंक मिला. बारिश के कारण मैच में सिर्फ 7.3 ओवर का खेल हो पाया जिसमें दक्षिण अफ्रीका ने दो विकेट खोकर 29 रन बनाए. बारिश के कारण जब खेल रोका गया तब सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाक 17 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने खाता भी नहीं खोला था.

दक्षिण अफ्रीका ने इसके साथ ही विश्वकप में अपने अंकों का खाता खोला. टीम के चार मैचों में तीन हार और एक बेनतीजा मैच से सिर्फ एक अंक है और उसकी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने की राह लगातार मुश्किल होती जा रही है. टीम अभी नौवें स्थान पर चल रही है और उसके अलावा सिर्फ अफगानिस्तान ऐसी टीम है जो विश्व कप में अब तक कोई मैच नहीं जीत सकी है. वेस्टइंडीज के इस मैच के बाद तीन मैचों में तीन अंक हो गए हैं और टीम पांचवें स्थान पर चल रही है. श्रीलंका और पाकिस्तान के भी तीन-तीन मैचों में तीन-तीन अंक हैं लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण वेस्टइंडीज इन दोनों टीमों से ऊपर है.

युवराज ने याद किया करियर का सबसे मुश्किल वक्त, जब 21 गेंदों में बने सिर्फ 11 रन

मौजूदा विश्वकप में यह दूसरा मैच है जिसे बारिश के कारण रद्द करना पड़ा. इससे पहले पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच होने वाले मुकाबले में भी बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी. इससे पहले वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और गेंदबाजों ने उनके फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. खराब फार्म से जूझ रहे सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला एक बार फिर नाकाम रहे और सात गेंद में छह रन बनाने के बाद तेज गेंदबाज शेल्डन कोटरेल (18 रन पर दो विकेट) की गेंद पर स्लिप में क्रिस गेल को आसान कैच बैठे. दक्षिण अफ्रीका की टीम इस झटके से उबरी भी नहीं थी कि कोटरेल ने एडम मार्कराम (05) को भी विकेटकीपर शाई होप के हाथों कैच कराके टीम का स्कोर दो विकेट पर 28 रन कर दिया.

इसके कुछ देर बाद ही बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा जो दोबारा शुरू नहीं हो पाया. डुप्लेसिस ने मैच रद्द होने के बाद कहा, ‘‘बारिश से प्रभावित मैच सबसे बदतर होते हैं. दोनों टीमें नतीजा चाहती थीं लेकिन आप मौसम पर नियंत्रण नहीं रख सकते. आप आज की तरह के दिन बिना विकेट खोए अच्छी शुरुआत चाहते थे लेकिन उनके पास काफी स्ट्राइक गेंदबाज हैं और वह हमारे दो विकेट हासिल करने में सफल रहे.’’ उन्होंने कहा, ‘‘बारिश से प्रभावित मैच अधिकांश समय बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम के अनुकूल होता है. लेकिन इसके बावजूद 30 से 35 ओवर के मैच में आप स्कोर का बचाव कर सकते हैं लेकिन हमें आज मैच खेलने का मौका नहीं मिला.’’

विश्वकप 2019: तो क्या सच में एडम जाम्पा ने की बॉल टेम्परिंग, फिंच ने दिया जवाब

दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने खिलाड़ियों की चोटों से जूझ रही है लेकिन उसके लिए अच्छी खबर है कि तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी 15 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ टीम के अगले मैच में वापसी करने को तैयार हैं. डुप्लेसिस ने कहा, ‘‘लुंगी अगले मैच के लिए तैयार है जो हमारे लिए महत्वपूर्ण है- हमारी नजर ऐसे गेंदबाजी आक्रमण पर है जो जितना अधिक संभव है उतना मजबूत हो. हमें अगले मैच में अफगानिस्तान से भिड़ना है इसलिए हमें ठोस प्रदर्शन करना होगा और लय हासिल करनी होगी.’’ बारिश के कारण मैच रुकने से पहले वेस्टइंडीज का पलड़ा भारी था. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने कहा, ‘‘हम आज अच्छी स्थिति में थे लेकिन हम मौसम को नियंत्रित नहीं कर सकते. हम उम्मीद कर रहे थे कि आज पूरा मैच होगा लेकिन इस संदर्भ में हम कुछ नहीं कर सकते इसलिए हमें आगे बढ़ना होगा और भविष्य के मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा.’’