विश्व कप के तहत भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड पर खेला गया पहला सेमीफाइनल मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका. बाकी मैच आज फिर से होगा. टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम बारिश शुरू होने तक 46.1 ओवर में 211 रन बना चुकी थी. मैच रोके जाने के करीब 4 घंटे बाद तक बारिश नहीं रुकी. इस कारण अब बुधवार को बाकी मैच एक बार कराने का फैसला किया गया. वैसे भी पहले से बारिश की आशंका को देखते हुए सेमीफाइनल के लिए एक अतिरिक्त दिन बचाकर रखा गया था.

अब सवाल उठ रहे हैं कि आज दोबार मैच होने से भारत को नुकसान होगा. नहीं ऐसा नहीं है. नियमानुसार यह खेल उसी स्कोर से आगे बढ़ेगा, जहां पर रुका है. यानी, न्यूजीलैंड को 3.5 ओवर की बैटिंग और मिलेगी. इसके बाद भारत अपनी पारी खेलेगा. विश्व कप में यह पहला मौका नहीं है, जब भारत कोई मुकाबला रिजर्व डे पर यानी लगातार दूसरे दिन खेलेगा. ऐसा 1999 के विश्व कप में भी हो चुका है. 1999 में भी विश्व कप की मेजबानी इंग्लैंड ने ही की थी. उस वर्ल्ड कप में सिर्फ नॉकआउट ही नहीं, बल्कि हर मैच के लिए रिजर्व डे रखे गए थे. यही कारण था कि जब भारत और इंग्लैंड का ग्रुप मैच बारिश के कारण पहले दिन खत्म नहीं हुआ तो इसे रिजर्व डे पर यानी दूसरे दिन पूरा किया गया. यह मैच बर्मिंघम में 29 और 30 मई को खेला गया था, जिसे भारत ने 63 रन से जीता था.

इससे पहले बारिश के कारण गीले हो चुके मैदान को सुखाने के लिए भरपूर कोशिशें की गईं, लेकिन लगातार हो रही बारिश की वजह से मैच नहीं कराया जा सका. ओल्ड ट्रैफर्ड ग्राउंड के स्टाफ बारिश रुकने के दौरान बीच-बीच में मैदान से पानी हटाने और पिच की स्थिति की जांच कर रहे थे. मगर बारिश ने स्टेडियम में मौजूद हजारों क्रिकेट फैन्स के मंसूबों पर पानी फेर दिया. हालांकि राहत की बात यह है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा यह सेमीफाइनल बुधवार को पूरा होने की उम्मीद है. आईसीसी के नियमों के अनुसार सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए एक दिन रिजर्व रखे जाने का प्रावधान है. इस नियम के तहत दोनों देशों के बीच का यह मैच बुधवार को पूरा करने का निर्णय लिया गया.

इसके पहले क्रिकेट के जानकर यह उम्मीद लगा रहे थे कि अगर बारिश रुक जाए तो बाकी बचा मैच मंगलवार को ही पूरा करा लिया जाए. इस दौरान यह संभावना भी बन रही थी कि डकवर्थ-लुइस नियमों के तहत ओवर घटाकर मैच पूरा हो जाता. इसके अलावा अधिक बारिश होने की हालत में दोनों टीमों के बीच टी-20 का मुकाबला कराए जाने की भी सूरत बन रही थी. लेकिन इंग्लैंड की बारिश ने इन तमाम संभावनाओं पर पानी फेर दिया और आईसीसी ने मैच रोकने का फैसला ले लिया. अब बुधवार को वहीं से मैच शुरू किया जाएगा, जहां मंगलवार को खेल रोका गया था. यानी वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल का नतीजा जानने के लिए आपको और कुछ घंटों का इंतजार करना पड़ेगा.