ICC World Test Championship 2021-23, Team India Schedule: न्‍यूजीलैंड के खिलाफ खिताबी मैच में हार के बाद दूसरी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम का शेड्यूल जारी हो गया है.  दूसरी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप जुलाई 2021 से शुरू होकर जून 2023 तक चलेगी.  इस बार भी टेस्‍ट चैंपियनशिप में भाग लेने वाली टीम को तीन सीरीज अपने घर पर और तीन सीरीज विदेशी सरजमीं पर खेलने होंगे.  टीम इंडिया के लिए आगामी टेस्‍ट चैंपियनशिप में अभियान इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज से होगा.  आइये हम आपको टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम के शेड्यूल के बारे में बताते हैं.Also Read - 18 अक्टूबर को मुंबई में होने वाली बीसीसीआई की एजीएम बैठक में होगी महिला आईपीएल की चर्चा

भारत का इंग्‍लैंड दौरा 2021 (अवे सीरीज) Also Read - Asia Cup 2022: लगातार 2 हार के बाद एशिया कप के फाइल में पहुंच सकती है टीम इंडिया, वीडियो में जानें कैसे | Watch Video

इंग्‍लैंड दौर पर पांच मैचों की टेस्‍ट सीरीज चार अगस्‍त से शुरू होकर 14 सितंबर तक चलेगी. Also Read - रिकी पॉन्टिंग को उम्मीद- टी20 विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे विराट कोहली

4 से 8 अगस्‍त – पहला मैच – भारत बनाम इंग्‍लैंड – ट्रेंट ब्रिज

12 से 16 अगस्‍त – दूसरा मैच – भारत बनाम इंग्‍लैंड- लॉर्ड्स

25 से 29 अगस्‍त – तीसरा मैच – भारत बनाम इंग्‍लैंड – हैडिंगले

2 से 6 सितंबर – चौथ मैच – भारत बनाम इंग्‍लैंड – केनिंगटन ओवल

10 से 14 सितंबर – पांचवां मैच – भारत बनाम इंग्‍लैंड – ओल्‍ड ट्रेफर्ड

न्‍यूजीलैंड का भारत दौरा 2021 (होम सीरीज)

डिफेंडिंग चैंपियन न्‍यूजीलैंड को नवंबर के अंत में भारत का दौरा करना है.  इस सीरीज में दो टेस्‍ट मैच खेले जाएंगे.  हालांकि अब तक सीरीज का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है.

भारतीय टीम का साउथ अफ्रीका दौरा 2021-22 (अवे सीरीज) 

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद भारत को दिसंबर में साउथ अफ्रीका का दौरा करना है.  साउथ अफ्रीका में विराट कोहली की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम को दिसंबर-जनवरी में तीन टेस्‍ट मैच खेलने हैं.  हालांकि इस सीरीज का शेड्यूल भी अभी जारी नहीं किया गया है.

ICC World Test Championship 2021-23, Team India Schedule

श्रीलंका टीम का भारत दौरा 2022 (होम सीरीज)

आईपीएल 2022 से ठीक पहले श्रीलंका की टीम भारत का दौरा करेगी.  इस सीरीज में तीन टेस्‍ट और तीन टी20 मैच खेले जाएंगे.  इस सीरीज का शेड्यूल भी अभी बीसीसीआई ने जारी नहीं किया है.

ऑस्‍ट्रेलिया का भारत दौरा 2022 (होम सीरीज)

भारत से हार का बदला लेने के लिए ऑस्‍ट्रेलिया की टीम 2022 में भारत का दौरा करेगी.  अक्‍टूबर-नवंबर में कंगारूओं का चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज के लिए भारत आना तय है.

भारत का बाग्‍लादेश दौरा 2022 (अवे सीरीज)

भारतीय टीम वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप में लीग स्‍तर के अपने मुकाबलों का अंत 2022 में बांग्‍लादेश दौरे के साथ करेगी.  माना जा रहा है कि नवंबर के अंत में भारत बांग्‍लादेश जा सकती है.