नई दिल्ली. आईसीसी क्रिकेट विश्व कप (ICC World Cup 2019) के पहले सेमीफाइनल मैच में बारिश ने पहली पारी का खेल रोक दिया है. ऐसे में क्रिकेट प्रेमियों के बीच यह सवाल अचानक आ गया है कि अगर बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा या ओवर घटाने पड़े, तो ऐसे में क्या होगा. आईसीसी के नियमों के मुताबिक वनडे मैच में अगर बारिश की वजह से खेल रुकता है, तो दोनों टीमों के बीच टी-20 का मुकाबला कराए जाने को लेकर भी सोशल मीडिया पर चर्चाएं शुरू हो गई हैं.

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक अगर भारत और न्यूजीलैंड के इस मैच में बारिश के कारण ओवर कम होते हैं तो बाद में बैटिंग करने वाली टीम को डकवर्थ लुईस नियम के तहत संशोधित लक्ष्य मिलेगा. जब खेल रुका तब 46 ओवर का ही खेल हुआ था. इस आधार पर अगर भारत को 46 ओवर में लक्ष्य मिलता है तो उसे जीत के लिए 237 रन बनाने होंगे. इसी तरह अगर यह मैच घटकर 20-20 ओवर का रह जाए तो भारत को 148 रन का लक्ष्य मिल सकता है. आपको बता दें कि मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान में मंगलवार को हो रहे मैच में न्यूजीलैंड की टीम टॉस जीतकर बैटिंग कर रही है. लेकिन इस विश्व कप के कई मैचों की तरह बारिश एक बार फिर बाधा बन रही है. न्यूजीलैंड ने जब 46.1 ओवर में पांच विकेट पर 211 रन बनाए थे, तभी बारिश आ गई. इसके कारण खेल रोकना पड़ा. जब खेल रोका गया तब रॉस टेलर 67 और टॉम लाथम तीन रन बनाकर नाबाद थे.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की. न्यूजीलैंड ने बेहद सतर्कता के साथ शुरुआती ओवर खेले और पहले 10 ओवर में एक विकेट खोकर महज 27 रन बनाए. उसने दूसरा विकेट 69 रन पर गंवाया. इस स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने हेनरी निकोल्स (28) को बोल्ड किया.

ICC World Cup 2019: भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनलः बारिश के कारण रुका मैच

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन और रॉस टेलर ने 67-67 रन की पारियां खेलीं. इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 65 रन की साझेदारी की. युजवेंद्र चहल ने विलियम्सन को जडेजा के हाथों कैच करवाकर यह साझेदारी तोड़ी. विलियम्सन के बाद जिमी नीशाम (12) और कॉलिन डि ग्रैंडहोम (16) जल्दी-जल्दी आउट हो गए. कप्तान विलियम्सन के बाद नीशाम व डि ग्रैंडहोम भले ही जल्दी-जल्दी आउट हो गए. लेकिन रॉस टेलर ने मोर्चा संभाल रखा. जब बारिश के कारण खेल रोका गया, तब वे क्रीज पर ही थे. उनके साथ टॉम लाथम 3 रन बनाकर क्रीज पर थे.