नई दिल्ली : दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर रविवार को बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मुकाबले में मैदान में उतरते ही 100 एकदिवसीय खेलने वाले अपने देश के दूसरे स्पिनर बन गये. ताहिर से पहले सिर्फ निकी बोए ही ऐसे स्पिनर रहे हैं जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 100 से अधिक एकदिवसीय मैच खेले हैं. चालीस साल के ताहिर मौजूदा विश्व कप में खेलने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं.

पाकिस्तान के लाहौर में जन्में ताहिर ने 1998 में अंडर-19 विश्व कप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया था लेकिन इसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका में जा बसे. ताहिर ने मैच से पहले कहा, ‘‘यह शानदार अनुभूति है. मैंने अपना पहला एकदिवसीय 2011 विश्व कप में खेला था और जब पीछे मुड़ कर देखता हूं तो मेरी यात्रा शानदार रही है.’’ एकदिवसीय में 31 के स्ट्राइक रेट से 164 विकेट चटकाने वाले ताहिर ने कहा, ‘‘हमेशा से यह मेरा सपना था लेकिन मैंने कभी यह नहीं सोचा था कि दक्षिण अफ्रीका के लिए 100वां मैच खेलूंगा.

विश्वकप 2019: टीम इंडिया की पड़ सकती है मुश्किल में, विराट कोहली हुए चोटिल

ताहिर सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज हैं. उनके नाम एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकार्ड है. उन्होंने 15 जून 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ 45 रन देकर सात विकेट लिये थे. ताहिर इसे साथ ही गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच के दौरान किसी विश्व कप में पहला ओवर फेंकने वाले पहले स्पिनर बने.