चटगांवः अपना तीसरा अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच खेल रही अफगानिस्तान की टीम ने चटगांव टेस्ट के आखिरी दिन कई बड़े रिकॉर्ड बनाते हुए बांग्लादेश पर एक बड़ी जीत दर्ज की. अफगानिस्तान की इस जीत में युवा कप्तान राशिद खान का विशेष योगदान रहा. राशिद खान के दूसरी पारी में छह और मैच में 11 विकेट की बदौलत अफगानिस्तान ने बारिश के खलल और कम होती रोशनी के बीच एकमात्र टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को यहां बांग्लादेश को 224 रन से हराया. अफगानिस्तान के तीसरे ही टेस्ट में राशिद ने मैच में 11 और करियर में पहली बार टेस्ट मैच में 10 या इससे अधिक विकेट चटकाए.

मोहम्मद शमी को बड़ी राहत, घरेलू हिंसा मामले में गिरफ्तारी वारंट पर रोक

उन्होंने अंतिम दिन बांग्लादेश के चार में से तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा जिससे 398 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की टीम 61.4 ओवर 173 रन पर ढेर हो गई. बारिश के कारण सुबह के सत्र में कोई खेल नहीं हो सकता. स्थानीय समयानुसार दोपहर एक बजे खेल शुरू हुआ लेकिन 2 .1 ओवर के खेल के बाद दोबारा बारिश आ गई. अंतिम सत्र में चार बजकर 20 मिनट पर खेल शुरू होने पर बांगलदेश को 18.3 ओवर खेलने की चुनौती मिली लेकिन अफगानिस्तान की टीम ने तीन ओवर शेष रहते ही जरूरी चार विकेट हासिल कर लिए.

सिर्फ स्टीव स्मिथ के दम पर नहीं मिली है ऑस्ट्रेलिया को एशेज में जीतः पोंटिंग

बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत छह विकेट पर 136 रन से की. बायें हाथ के चाइनामैन गेंदबाज जहीर खान (59 रन पर तीन विकेट) ने अंतिम सत्र की पहली ही गेंद पर बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (44) को विकेटकीपर अफसर जजाई के हाथों कैच कराया. राशिद ने इसके बाद मेहदी हसन (12) और ताइजुल इस्लाम (00) को पगबाधा किया.

सौम्य सरकार और नईम हसन की अंतिम जोड़ी को 7.3 ओवर खेलने थे. सौम्य हालांकि राशिद की गेंद पर शार्ट लेग पर इब्राहिम जादरान को कैच दे बैठे जिससे अफगानिस्तान ने अपने तीसरे ही टेस्ट में दूसरी जीत दर्ज की. इस मैच में सबसे युवा टेस्ट कप्तान के रूप में उतरे राशिद ने पहली पारी भी 54 रन देकर पांच विकेट चटकाए थे. उन्हें 51 और 24 रन की पारियां खेलने के लिए मैन आफ द मैच भी चुना गया.