रोहित शर्मा (127) और चेतेश्वर पुजारा (81) की शानदार पारी के दम पर भारत ने विशाखापत्तनम टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 395 रन का लक्ष्य रखा है.

टेस्ट की दोनों पारियों में स्टंप आउट होने वाले पहले भारतीय बने रोहित शर्मा

चौथे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 1 विकेट के नुकसान पर 11 रन बना लिए हैं. थियूनिस डी ब्रूएन पांच जबकि ओपनर एडेन मार्करम तीन रन बनाकर नाबाद लौटे.

मेहमान टीम अब भी लक्ष्य से 384 रन पीछे हैं जबकि उसके 9 विकेट शेष हैं. दूसरी पारी में भारत की ओर से रवींद्र जडेजा को अब तक एक सफलता मिली है. जडेजा ने पहली पारी के शतकवीर सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (2) को आउट किया.

भारत ने दूसरी पारी 4 विकेट पर 323 रन बनाकर घोषित की

भारतीय टीम ने दूसरी पारी 4 विकेट पर 323 रन पर घोषित की. टीम इंडिया ने पहली पारी 7 विकेट पर 502 रन पर घोषित की थी. दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 431 रन बनाए थे. भारत को पहली पारी में 71 रन की बढ़त प्राप्त थी.

रोहित ने अपनी शतकीय पारी में 149 गेंदों का सामना किया और 10 चौके व सात छक्के लगाए. उनके अलावा चेतेश्वर पुजारा ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 148 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्के लगाए.

रोहित के नाम रहा चौथा दिन

मैच का चौथा दिन पूरी तरह से रोहित के नाम रहा। रोहित इस मैच में टेस्ट में बतौर सलामी बल्लेबाज पहली बार खेल रहे हैं और वह दोनों पारियों में शतक लगाने में भी सफल रहे. एक टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक जमाने वाले रोहित भारत के छठे बल्लेबाज बने. रोहित एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं. उन्होंने पहली पारी में छह छक्के लगाए थे. भारत ने इस मैच में कुल 27  छक्के लगाए हैं जो एक टेस्ट में किसी भी टीम द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं.

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बतौर ओपनर डेब्यू मैच में दो शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्म

दक्षिण अफ्रीका की ओर से स्पिन गेंदबाज केशव महाराज ने दो विकेट लिए. तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर और कगीसो रबाडा के हिस्से एक-एक विकेट आया.

5वें दिन अश्विन और जडेजा का रोल होगा अहम

विकेट स्लो है. लेकिन इस पर टर्न मिल रहा है और इस पर बने खुरदुरेपन से कुछ गेंदें उछाल भी ले रही हैं. पहली पारी में 7 विकेट झटकने वाले अनुभवी स्पिनर अश्विन और जडेजा अंतिम दिन भारत के लिए अहम साबित होंगे.

दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट पर 385 रन से आगे खेलना शुरू किया

दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट पर 385 रन से आगे खेलना शुरू किया और सुबह 13.1 ओवर बल्लेबाजी करते हुए डेब्यू कर रहे मुथु्स्वामी और रबाडा की बदौलत अहम 46 रन जोड़े. मुथुस्वामी 106 गेंद में 33 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि रबाडा ने तीन चौकों से 15 रन की पारी खेली. मुथुस्वामी और रबाडा ने 10वें विकेट के लिये 35 रन जोड़े.

रविचंद्रन अश्विन (145/7) ने शुक्रवार को 27वीं बार पांच विकेट झटकने का कारनामा किया और पारी के अंत में दो विकेट झटककर टेस्ट में विकेटों की संख्या 349 की.