टेस्ट क्रिकेट में पहली बार बतौर सलामी बल्लेबाज क्रीज पर उतरे भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने दक्षिण अफ्रीका (INDvSA) के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार शतक लगाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

IPL 2020 में अनिल कुंबले संभाल सकते हैं इस टीम के मुख्‍य कोच पद की जिम्‍मेदारी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत की. दोनों ने टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई.

रोहित ने शतक जड़ने के साथ ही खास उपलब्धि अपने नाम कर ली. बतौर ओपनर टेस्ट, वनडे और टी-20 इंटरनेशनल में शतकीय पारी खेलने वाले रोहित भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

रोहित ने टेस्ट डेब्यू में भी शतक लगाया था जबकि बतौर सलामी बल्लेबाज भी उनके बल्ले से शतक निकला है. रोहित ने 154 गेंदों पर शतक जड़ा.

कोहली, हजारे, पुजारा और अजहरुद्दीन को पछाड़ा

वनडे और टी-20 में खुद को साबित कर चुके दाएं हाथ के अनुभवी बल्लेबाज रोहित भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने कम से कम 10 टेस्ट खेलने के बाद घरेलू सरजमीं पर सर्वाधिक औसत से रन बनाए हैं.

इस मामले में रोहित ने दिग्गज विजय हजारे (Vijay Hazare), वर्तमान कप्तान विराट कोहली, टीम इंडिया की नई ‘दीवार’ चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) और पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) जैसे खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है.

पूर्व कप्तान कपिल देव ने CAC समिति के पद से इस्तीफा दिया

वर्ल्ड क्रिकेट में ‘हिटमैन’ नाम से विख्यात रोहित का घरेलू सरजमीं पर रिकॉर्ड बेहद शानदार है. रोहित ने देश में टेस्ट मैचों में 91.22 की औसत से रन बनाए हैं. इस लिस्ट में में दूसरे नंबर पर दिग्गज बल्लेबाज विजय हजारे हैं, जिन्होंने 69.56 की औसत से रन बनाए हैं. किंग कोहली ने 64.68 की औसत के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

वर्ष 2019 में तीसरी बार सलामी बल्लेबाजों ने 100 से अधिक की साझेदारी की

रोहित और मयंक के बीच पहले विकेट के लिए 202 रन की साझेदारी हो चुकी है. इस वर्ष बतौर सलामी बल्लेबाज ये तीसरा मौका है जब किसी टीम के ओपनरों ने 100 से अधिक की साझेदारी की है.

इससे पहले न्यूजीलैंड की ओर से 254 जबकि श्रीलंका की ओर से 161 रन की साझेदारी हो चुकी है.