टी20 में 2-1 से जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम को अब 14 नवंबर से टेस्‍ट सीरीज में बांग्‍लादेश का सामना करना है. इंदौर में होने वाले टेस्‍ट मैच से पहले दोनों ही टीमें मैदान पर खूब पसीना बहा रही हैं.

आईसीसी टेस्‍ट चैंपियनशिप में अपने सभी पांच मुकाबले जीतकर भारत 240 अंक के साथ अंकतालिका में शीर्ष पर बना हुआ है. बांग्‍लादेश को दोनों टेस्‍ट मैचों में हराकर विराट एंड कंपनी अजेय रहते हुए कुल 360 अंक प्राप्‍त करना चाहेगी.

आईये जानते हैं इंदौर टेस्‍ट में कैसा हो सकता है भारत का प्‍लेइंग इलेवन.

रोहित-मयंक करेंगे पारी की शुरुआत

टेस्‍ट टीम में सलामी जोड़ी को लेकर फिलहाल कोई संशय नहीं है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ बतौर सलामी बल्‍लेबाज डेब्‍यू करने वाले रोहित शर्मा ने सीरीज में 132 की औसत से सर्वाधिक 529 रन बनाए थे, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल था. इस सीरीज में 55 की औसत से 340 रन बनाकर मयंक अग्रवाल दूसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बने थे.

पढ़ें:- INDvBAN, 1st Test: बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा पर रहेगी नजर

पुजारा-विराट के पास नंबर-3 व 4 की जिम्‍मेदारी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज चेतेश्‍वर पुजारा के लिए खास अच्‍छी नहीं रही थी. हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया को ऑस्‍ट्रेलिया की धरती पर हराने क सूत्रधार पुजारा का प्रदर्शन औसत दर्जे का रहा था. ऐसे में नंबर-3 पर उनका खेलना तय है. कप्‍तान विराट कोहली अपने तय स्‍थान नंबर-4 पर ही बल्‍लेबाजी के लिए आएंगे.

उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे नंबर-5 के बल्‍लेबाज

टेस्‍ट टीम के उपकप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे अपने तय स्‍थान नंबर-5 पर खेलेंगे. रहाणे इस वक्‍त शानदार फॉर्म में हैं. साउथ अफ्रीका के खिलाफ रांची में खेले गए तीसरे टेस्‍ट मैच में उन्‍होंने शतक जड़ा था. इस सीरीज में रहाणे ने 72 की औसत से 216 रन बनाए थे. रहाणे ने इससे पहले विंडीज की धरती पर भी अगस्‍त में शतक जड़ा था.

पढ़ें:- आईसीसी वनडे रैंकिंग: बल्लेबाजों में विराट कोहली तो गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह टॉप पर कायम

जडेजा- अश्विन का खेलना तय

भारतीय टेस्‍ट टीम में रवींद्र जडेजा ने बतौर गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में अपनी जगह पक्‍की कर ली है. जडेजा नंबर-6 पर बल्‍लेबाजी करने के लिए आएंगे. जडेजा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 70 की शानदार औसत से 216 रन बनाए. इसके अलावा उन्‍होंने तीन मैचों में 13 विकेट भी झटके थे.

स्पिन गेंदबाजी डिपार्टमेंट में उनके जोड़ीदार रविचंद्रन अश्विन भी इस वक्‍त शानदार फॉर्म में हैं. उन्‍होंने बीती टेस्‍ट सीरीज में तीन मैचों में सर्वाधिक 15 विकेट निकालकर सभी को हैरान किया. सुनील गावस्‍कर ने उन्‍हें विंडीज दौरे पर प्‍लेइंग इलेवन में मौका नहीं देने पर सवाल भी खड़े किए थे. हालांकि उनकी बल्‍लेबाजी जडेजा जितनी मजबूत नहीं है. जडेजा नंबर-6 और अश्विन नंबर-8 पर बल्‍लेबाजी करेंगे.

पढ़ें:- डे-नाइट टेस्ट: बांग्लादेश की PM शेख हसीना और CM ममता बनर्जी प्रेसिडेंट बॉक्स में बैठकर देखेंगी मैच

रिषभ की जगह खेलेंगे साहा

खराब विकेटकीपिंग और बल्‍लेबाजी में भी दिशा से भटक चुके रिषभ पंत इन दिनों चौतरफा आलोचनाएं झेल रहे हैं. विंडीज के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में विकेटकीपर बल्‍लेबाज की भूमिका निभा चुके रिषभ पंत को अफ्रीकी सीरीज में प्‍लेइंग इलेवन से बाहर रखा गया. माना जा रहा है कि बांग्‍लादेश के खिलाफ सीरीज में भी साहा ही नंबर-7 के बल्‍लेबाज के रूप में जिम्‍मेदारी संभालेंगे. हालांकि टीम में वापसी के बाद वो बल्‍ले से खास योगदन नहीं दे पाए हैं.

शमी, इशांत और उमेश यादव के कंधे पर तेज गेंदबाजी

मोहम्‍मद शमी साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों में 13 विकेट निकाल सर्वाधिक विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बने थे. साथ उमेश यादव ने भी दो मैचों में 11 विकेट निकाल अपनी दावेदारी मजबूत की थी. इन दोनों के अलावा तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में इशांत शर्मा का खेलना लगभग तय है.