कप्तान विराट कोहली के 27वें टेस्ट शतक के बाद अनुभवी तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के ‘चौके’ के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम अपने पहले डे-नाइट टेस्ट मैच में पारी की जीत की दहलीज पर पहुंच गई है.

विराट कोहली की निरंतरता उन्हें महान बनाती है : अंशुमन गायकवाड

कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में जारी सीरीज के दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच के दूसरे दिन बांग्लादेश ने दूसरी पारी में 152 रन के कुल स्कोर पर अपने 6 विकेट गंवा दिए हैं. पहली पारी में महज 106 रन पर ढेर होने वाली मेहमान बांग्लादेश को पारी की हार टालने के लिए अब भी 89 रन की जरूरत है जबकि उसके सिर्फ 4 विकेट शेष हैं.

दूसरे दिन स्टंप्स के समय बांग्लादेश के पूर्व कप्तान मुशफिकुर रहीम 59 रन पर नाबाद लौटे. मुशफिकुर 70 गेंदों पर 10 चौके जड़ चुके हैं. महमूदुल्लाह 41 गेंदों पर 39 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए जबकि मेहदी हसन 15 और ताइजुल इस्लाम 11 रन बनाकर आउट हुए.

BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली बोले- शाम को लाल गेंद के मुकाबले पिंक बॉल को देखना…

दूसरी पारी में बांग्लादेश के दो बल्लेबाज खाता भी नहीं खोल सके जिसमें कप्तान मोमिनुल हक भी शामिल थे. पहली पारी में सर्वाधिक 5 विकेट झटकने वाले इशांत दूसरी पारी में 39 रन खर्च कर अब तक 4 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. दो विकेट उमेश यादव के खाते में गया.

भारत ने 9 विकेट पर 347 रन बनाकर पारी घोषित की

इससे पहले भारत ने दूसरे दिन कोहली के शतक और अजिंक्य रहाणे (51) के अर्धशतक की बदौलत अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 347 रन बनाकर घोषित की. इस तरह टीम इंडिया को पहली पारी में 241 रन की बढ़त प्राप्त हुई.

टीम इंडिया ने 3 विकेट पर 174 रन से आगे खेलना शुरू किया

भारतीय टीम ने दूसरे दिन के खेल की शुरुआत 3 विकेट पर 174 रन से शुरू की. मेजबान टीम के लिए पहला सेशन अच्छा रहा. उसने केवल अजिंक्य रहाणे का विकेट इस दौरान गंवाया. कोहली ने रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 99 रन की साझेदारी की.

236 के कुल स्कोर पर ताइजुल इस्लाम ने रहाणे की पारी का अंत किया. रहाणे ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 69 गेंदों पर 7 चौके लगाए.

शेन वॉर्न को टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में डे-नाइट टेस्ट खेलने की उम्मीद

रहाणे के आउट होने के बाद कोहली ने अपना शतक पूरा किया. कोहली बतौर टेस्ट कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच गए. उनका यह कप्तान के तौर पर 20वां शतक है. कोहली ने इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (19) को पीछे छोड़ा.

इंटरनेशनल क्रिकेट (टेस्ट, वनडे और टी-20) में बतौर कप्तान सर्वाधिक शतकों के मामले में कोहली ने पोंटिंग की बराबरी कर ली. दोनों के एक समान 41-41 शतक हैं.

कोहली ने जडेजा के साथ 5 विकेट पर 53 रन कर साझेदारी की 

कोहली का विकेट दूसरे सेशन में गिरा. रविंद्र जडेजा 12 रन बनाकर आउट हुए. जडेजा ने कोहली के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 53 रन जोड़े.

रविचंद्रन अश्विन (9), उमेश यादव (0) और इशांत खाता खोले बगैर आउट हुए. विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा 17 रन बनाकर नाबाद लौटे. मोहम्मद शमी ने 10 रन का योगदान दिया. बांग्लादेश की ओर से अल अमीन और इबादत हुसैन ने 3-3 विकेट चटकाए जबकि अबु जायेद के खाते में 2 और ताइजुल के खाते में एक विकेट गया.

भारतीय टीम दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 से आगे है. इंदौर टेस्ट में भारतीय टीम ने पारी और 130 रन से जीत दर्ज की थी. ऐसे में टीम इंडिया दूसरे टेस्ट में भी पारी की जीत की दहलीज पर खड़ी है. टीम इंडिया अगर जीत जीतने में सफल रहती है तो उसका घरेलू सरजमीं पर यह लगातार रिकॉर्ड 12वीं टेस्ट सीरीज जीत होगी.