टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने अहमदाबाद में खेले जा रहे पिंक बॉल टेस्ट (IND vs ENG Pink Ball Test) में अपने टेस्ट करियर के 400 विकेट पूरे कर लिए हैं. अश्विन ने अपना 400वां शिकार जोफ्रा आर्चर (Ashwin 400th Test Wicket Jofra Archer) को बनाया. इंग्लैंड की दूसरी पारी में जैसे ही आर्चर (0) इस स्टार ऑफ स्पिनर की फिरकी पर LBW आउट हुए तो अश्विन के नाम यह उपलब्धि दर्ज हो गई. 400 टेस्ट विकेट क्लब में शामिल होने वाले अश्विन अब दुनिया के 16वें और चौथे भारतीय गेंदबाज हैं. इस टेस्ट से पहले वह अपने 400 विकेट के रिकॉर्ड से 6 विकेट दूर थे. Also Read - IPL 2021: चेन्नई-राजस्थान मैच के बाद फिर चर्चा में आई Mankading; पूर्व क्रिकेटर ने कहा- बल्लेबाजों को भी मिले लाइन पार करने की सजा

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 400 विकेट लेने की बात करें तो इस फेहरिस्त में अश्विन दुनिया के दूसरे गेंदबाज हैं. उन्होंने अपने 77वें टेस्ट में यह मुकाम हासिल किया. सबसे तेज 400 विकेट का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) के नाम है, जिन्होंने अपने 72वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की. Also Read - सर्जरी के बाद आज से ट्रेनिंग शुरू करेंगे जोफ्रा आर्चर; आईपीएल में वापसी को लेकर अभी कोई फैसला नहीं

इस लिस्ट में अश्विन से पहले साउथ अफ्रीका के डेल स्टेन और न्यूजीलैंड के रिचर्ड हेडली सयुंक्त रूप से नंबर 2 पर थे, जिन्होंने इस उपलब्धि को 80 टेस्ट खेलकर हासिल किया था. अब यह दोनों खिलाड़ी नंबर 3 पर खिसक गए हैं.

भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले अश्विन अब चौथे गेंदबाज हैं. उनसे पहले (Anil Kumble) अनिल कुंबले (619), (Kapil Dev) कपिल देव (434) और (Harbhajan Singh) हरभजन सिंह (417) इस फेहरिस्त में शुमार हो चुके है. स्पिनर के नजरिए से बात की जाए तो 400 विकेट के इस क्लब में वह दुनिया के छठे और भारत के तीसरे स्पिन गेंदबाज हैं.

इस बीच पिंक बॉल टेस्ट मैच की बात करें तो भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे इस टेस्ट मैच का दूसरा ही दिन है और दोनों ही टीमों के स्पिनर गेंदबाज यहां अपना कमाल दिखा रहे हैं. दोनों टीमों की पहली-पहली पारी स्पिन गेंदबाजों ने ही 9-9 विकेट अपने नाम किए थे. इंग्लैंड की दूसरी पारी में अभी तक कप्तान विराट कोहली ने अपने तेज गेंदबाजों को मौका ही नहीं दिया है.