हैमिल्‍टन (Hamilton T20I) के सिडन पार्क में खेले गए टी20 सीरीज के तीसरे मुकाबले में सुपर ओवर (IND vs NZ, 3rd T20I, Super Over) के हाई वोल्‍टेज ड्रामे के बाद भारतीय टीम ने न्‍यूजीलैंड पर जीत दर्ज की. यह पहली बार है जब भारत ने न्‍यूजीलैंड को उन्‍हीं की धरती पर टी20 सीरीज में मात दी है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सुपर ओवर की आखिरी दो गेंदों पर छक्‍का जड़कर भारत की जिताया. केन विलियमसन की 48 गेंद पर 95 रन की पारी के सामने रोहित शर्मा 65(40) का अर्धशतक भारी पड़ा.

सुपर ओवर का रोमांच

न्‍यूजीलैंड की टीम ने सुपर ओवर में बल्‍लेबाजी के दौरान 17 रन बनाए. बल्‍लेबाजी के लिए केन विलियमसन के अलावा मार्टिन गप्टिल आए. विलियमसन ने एक छक्‍का और चौका लगाया जबकि गप्टिल के बल्‍ले से एक चौका निकला.

पहली पारी की रिपोर्ट विस्‍तार में पढ़ने के लिए क्लिक करें

सुपर ओवर (Super Over) में मिले 18 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान शुरुआत में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) रन बनाने के लिए जूझते हुए नजर आए. पहली चार गेंदों पर राहुल के एक चौके की मदद से आठ रन आए. अब आखिरी दो गेंदों पर भारत को जीत के लिए 10 रन चाहिए थे. स्‍ट्राइक पर थे रोहित शर्मा. भारत की जीत यहां से काफी मुश्किल नजर आ रही थी. शर्मा जी ने अगली दो गेंदों पर छक्‍का जड़कर टीम की जीत सुनिश्चित की.

आखिरी ओवर का रोमाचं

आखिरी ओवर में न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए नौ रन की दरकार थी. गेंदबाजी पर मोहम्‍मद शमी (Mohammad Shami) थे. रॉस टेलर ने पहली ही गेंद पर छक्‍का लगाया. अब जीत के लिए मेजबान टीम को पांच गेंद पर तीन रन चाहिए थे. विलियमसन अपने शतक से पांच रन दूर थे. टेलर ने दूसरी गेंद पर एक रन लेकर विलियमसन को स्‍ट्राइक दी. हालांकि अगली ही गेंद पर पीछे कट शॉट लगाने के प्रयास में कीवी कप्‍तान केएल राहुल के हाथों कैच आउट हो गए.

पढ़ें:- रोहित ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में पूरे किए 10 हजार रन, तोड़ा सुनील गावस्‍कर का रिकॉर्ड

अब न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए तीन गेंद पर तीन रन चाहिए थे. नए बल्‍लेबाज के रूप में विकेटकीपर टिम सेफर्ट मैदान पर आए. चौथी गेंद पर कोई रन नहीं आया, जबकि पांचवीं गेंद पर एक रन मिला. अब न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए आखिरी गेंद पर एक रन चाहिए था. मोहम्‍मद शमी ने इस गेंद पर रॉस टेलर (Ross Taylor) को बोल्‍ड कर दिया और मैच सुपर ओवर (Super Over) के लिए चला गया.

पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने रोहित शर्मा 65(40) के अर्धशतक और विराट कोहली 38(27) की अहम पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में 179/5 रन बनाए थे. हेमिश बेनट ने तीन अहम विकेट निकाले.

न्‍यूजीलैंड की मजबूत शुरुआत

लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान न्‍यूजीलैंड की शुरुआत अच्‍छी रही. मार्टिन गप्टिल 31(21) और कॉलिन मुनरो 14(16) ने साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े. शार्दुल ठाकर ने गप्टिल को छठे ओवर में 12वें खिलाड़ी संजू सेमसन के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया. अगले ओवर में मुनरो को गेंदबाज रवींद्र जड़ेजा के ओवर में केएल राहुल ने स्‍टंप आउट किया.

पढ़ें:- U-19 WC 2020: कौन हैं कार्तिक त्‍यागी जिसने हारे हुए मैच में जान फूंककर भारत को SF में पहुंचाया

तीसरे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए आए कप्‍तान केन विलियमसन ने एक छोर से मोर्चा संभाले रखा. वहीं, दूसरे छोर पर खेलने आए नए बल्‍लेबाज मिशेल सेंटनर 9(11) गेंदबाज युजवेंद्र चहल की बॉल पर बोल्‍ड हो गए. कॉलिन डी ग्रैंडहोम महज पांच रन बनाकर 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर शिवम दुबे को कैच दे बैठे. शार्दुल ठाकुर को उनका विकेट मिला.