विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी वाली भारतीय टीम (Team India) को मौजूदा समय में वनडे क्रिकेट में नबर-1 टीम माना जाता है. ऐसा कहा जाना लाजमी भी है क्‍योंकि भारत 50 ओवरों के क्रिकेट में आईसीसी रैंकिंग में पहले स्‍थान पर है. कप्‍तान विराट कोहली भी इस फॉर्मेट के बादशाह हैं. इस बादशाहत पर मंगलवार को न्‍यूजीलैंड ने (India vs New Zealand) भारत को 3-0 से क्‍लीन स्‍वीप कर बट्टा लगा दिया. भारत को 31 साल बाद किसी वनडे सीरीज में क्‍लीन स्‍वीप का सामना करना पड़ा है. Also Read - ICC WTC फाइनल: अगर ड्रॉ या टाई हुआ मैच तो भारत-न्यूजीलैंड में कौन बनेगा विजेता!

केवल तीन या इससे अधिक मैचों की वनडे सीरीज की बात की जाए तो 1988-89 में वेस्‍टइंडीज ने आखिरी बार भारत को 0-5 से क्‍लीन स्‍वीप किया था. विंडीज ने ही इससे पहले 1983-84 में भी भारत को इसी तर्ज पर 0-5 से क्‍लीन स्‍वीप किया था. Also Read - 'हमें नहीं भूलना चाहिए कि विराट-रोहित ICC नॉकआउट मैचों में फ्लॉप होते रहे हैं'

पढ़ें:- सहवाग ने बताया आखिर क्यों वनडे सीरीज में हुआ टीम इंडिया का सफाया, इन्हें ठहराया जिम्मेदार Also Read - भारतीय पुरुष खिलाड़ियों के साथ ही 2 जून को यूके रवाना होगी महिला टीम लेकिन BCCI ने कोरोना टेस्ट करवाने से किया इंकार

इसके बाद या पहले भारतीय टीम ने वनडे क्रिकेट में कभी इतनी बुरी शिकस्‍त नहीं झेली है. साल 2006-07 में साउथ अफ्रीका ने भी वनडे सीरीज में भारत का 0-4 से सफाया कर दिया था, लेकिन यह पांच मैचों की सीरीज थी और एक मैच रद्द हो गया था.

पढ़ें:- ICC Test Ranking: विराट नंबर-1, बाबर आजम ने पहली बार टॉप-5 में बनाई जगह

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मैच की बात की जाए तो भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए केएल राहुल 112 (113) के शतक और श्रेयस अय्यर 62 (63) के अर्धशतक की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 296/7 रन बनाए थे. लक्ष्‍य का पीछा करने के दौरान हेनरी निकोल्‍स ने 80 रन की पारी खेली. इसके अलावा मार्टिन गप्टिल ने 66 और कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने 28 गेंद पर 58 रन ठोककर न्‍यूजीलैंड की जीत सुनिश्चित की.