भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जारी पुणे टेस्‍ट के दौरान मयंक अग्रवाल के बाद दूसरे दिन कप्‍तान विराट कोहली ने भी शतक जड़ा. ऑस्‍ट्रेलिया दौरे के बाद विराट कोहली का यह टेस्‍ट क्रिकेट में पहला शतक है. इसके साथ ही विराट ने टेस्‍ट क्रिकेट में एक नया कीर्तिमान स्‍थापित कर लिया है.

पढ़ें:- विराट कोहली ने रिकी पोंटिंग के बतौर कप्तान 19 टेस्ट शतकों की बराबरी की

टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में विराट कोहली ने दिलीप वेंगसरकर को पीछे छोड़ दिया है. वेंगसरकर ने अपने टेस्‍ट करियर में 116 मैचों में 6,868 रन बनाए थे. विराट कोहली ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप में अभी तक 81 मैच ही खेले हैं और वो वेंगसरकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ चुके हैं. मौजूदा मैच में 78 रन बनाते ही उन्‍होंने वेंगसरकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था.

…विराट के निशाने पर अब सौरव का रिकॉर्ड 

इस फेहरिस्‍त में विराट के निशाने पर अब सौरव गांगुली का रिकॉर्ड है, जिन्‍होंने 113 मैचों में 7,212 रन बनाए हैं. विराट मैच में इस वक्‍त डेढ़सो से अधिक रन बनाकर खेल रहे हैं. वो गांगुली के रिकॉर्ड से 300 से भी कम रन से पीछे हैं. जिस तरह विराट अपनी पारियों को आगे बढ़ा रहे हैं, उसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि वो इसी साल गांगुली के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगे.

पढ़ें:- अनिल कुंबले इस IPL फ्रेंचाइजी के बने मुख्‍य कोच।

…सचिन सबसे आगे

टेस्‍ट क्रिकेट में भारत के लिए सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्‍ट मैचों में सर्वाधिक  15,921 रन बनाए हैं. उनके बाद दूसरे स्‍थान पर 163 मैचों में 13,265 रन के साथ राहुल द्रविड़ और 125 मैचों में 10,122 रन के साथ सुनील गावस्‍कर हैं.