रांची टेस्‍ट (Ranchi Test) में भारतीय टीम की जीत पक्‍की है. फॉलोऑन पर खेल री मेहमान टीम ने अपनी दूसरी पारी में भी 132 रन पर आठ विकेट गंवा दिए हैं. भारत मैच जीतने से महज दो विकेट दूर है.

सीरीज पर 3-0 से कब्‍जा करने के लिए विराट एंड कंपनी को चौथे दिन खेलने के लिए आना पड़ेगा. अंपायर्स चाहते थे कि आज ही मैच खत्‍म हो जाए. उन्‍होंने दिन का खेल खत्‍म होने का समय बढ़ाने का निर्णय लिया, लेकिन खराब रौशनी के चलते ज्‍यादा देर मैच नहीं खेला जा सका.

पढ़ें:- INDvSA: साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन देते ही विराट ने तोड़ा अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड

भारत द्वारा पहली पारी में बनाए गए 497/9 रन के सामने मेहमान टीम मैच के तीसरे दिन चाय काल से पहले 162 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत को पहली पारी के आधार पर 335 रन की बढ़त मिली. जिसे देखते हुए कप्‍तान विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका को फॉलोऑन देने का निर्णय किया.

साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी

फॉलोऑन मिलने के बाद साउथ अफ्रीका के बल्‍लेबाज फिर बल्‍लेबाजी के लिए आए, लेकिन चायकाल से पहले ही मेहमान टीम ने अपने चार विकेट गंवा दिए थे. क्विंटन डी कॉक 5 और जुबैर हमजा शून्‍य पर आउट हुए. उमेश यादव ने डी कॉक को बोल्‍ड किया. इसी तरह हमजा को शमी ने बोल्‍ड कर चलता किया.

पढ़ें:- हड़ताल पर जाएंगे बोर्ड से नाराज बांग्लादेशी क्रिकेटर

हेलमेट पर गेंद लगने के कारण चोटिल होकर बाहर हुए सलामी बल्‍लेबाज डीन एल्‍गर की जगह थ्युनिस डी ब्रायन को आईसीसी के नए नियम के तहत मैच के बीच में प्‍लेइंग इलेवन का हिस्‍सा बनाया गया. दिन का खेल खत्‍म होने तक वो 30 रन बनाकर नाबाद डटे हुए हैं.

कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस महज 4 रन के निजी स्‍कोर पर शमी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए. नए बल्‍लेबाज टेम्‍बा बावुमा बिना खाता खोले ही शमी की गेंद पर विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा को कैच दे बैठे.

साउथ अफ्रीका के लिए चायकाल के बाद भी विकेट गिरने का सिलसिला नहीं रुका. हेनरी क्‍लासेन महज पांच रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए. फॉलोऑन पर खेलने के बावजूद साउथ अफ्रीका ने महज 36 रन पर पांच विकेट गंवा दिए थे.

7वें नंबर पर खेलने आए डेब्‍यूटेंट जॉर्ज लिंडा ने 55 गेंद पर 27 रन का अहम योगदान दिया. हालांकि शाहबाज नदीम ने उन्‍हें रनआउट कर दिया. अगले बल्‍लेबाज डेन पीट ने भी 27 रन की पारी खेली. रबाडा 12 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर जडेजा को कैच दे बैठे.

दिन का खेल खत्‍म होने तक थ्युनिस डी ब्रायन 30 रन पर नाबाद रहे. उनके साथ दूसरे छोर पर एनरिक नार्टजे पांच रन बनाकर नाबाद हैं.