अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की अब हर जगह तारीफ हो रही है.

European Open Tennis : वर्ल्ड के पूर्व नंबर वन एंडी मरे ने 2 साल बाद जीता खिताब

रोहित टेस्ट और वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के चौथे बल्लेबाज बन गए हैं. उन्होंने रांची में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को 255 गेंदों पर 212 रन की पारी खेली. उन्होंने इस दौरान 28 चौके और चार छक्के लगाए.

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने रोहित की तारीफ करते हुए कहा है कि उनका अनुशासन ही उन्हें महान बल्लेबाज बनाता हैं.

स्मिथ ने कमेंट्री के दौरान कहा, ‘रोहित ने अपने प्रदर्शन से काफी प्रेरित किया है और इस खेल के प्रति उनका अनुशासन और रणनीति, उन्हें सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में से एक बनाता है.’

उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा पुरानी गेंद से दक्षिण अफ्रीका की कमजोरी भी सामने आई है. स्पिन विभाग ने रोहित को खुलकर खेलने की आजादी दी, जिसके चलते वह सीरीज में अब तक शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं.’

ब्रैडमैन को पछाड़ा

रोहित ने कम से कम 10 पारी खेलने वाले बल्लेबाजों के बीच घरेलू सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बल्लेबाजी औसत के मामले में महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ दिया है.

ISL 2019-20 : कप्तान ओग्बेचे के ‘डबल’ से केरल ब्लास्टर्स ने एटीके को हरा जीत से की शुरुआत

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले रोहित का 18 पारियों में औसत 99.84 है जो स्वदेश में टेस्ट क्रिकेट में घरेलू सरजमीं पर किसी भी खिलाड़ी का सर्वोच्च औसत (न्यूनतम 10 पारी) है. रोहित ने अब तक 18 पारियों में 1,298 रन बनाए हैं.

इससे पहले रिकॉर्ड ब्रैडमैन के नाम दर्ज था जिन्होंने घरेलू सरजमीं पर 50 पारियों में 98.22 की औसत से 4322 रन जोड़े थे.