नई दिल्ली : वर्ल्डकप 2019 (World Cup 2019) का आगाज हो चुका है. लेकिन टीम इंडिया (Team India) को अभी तक पहले मैच का इंतजार है. वह दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ बुधवार को पहला मुकाबला खेलेगी. भारतीय टीम काफी संतुलित नजर आ रही हैं. वहीं दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका है, जिसकी इस बार टूर्नामेंट में शुरुआत खराब रही. टीम ने दो मैच खेले और दोनों में हार का सामना करना पड़ा. अगर वर्ल्डकप के रिकॉर्ड पर नजर डालें तो इसमें भारत का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. टीम इंडिया ने अब तक दक्षिण अफ्रीका से ज्यादा मैचों में जीत हासिल की है. जबकि इस मामले में ऑस्ट्रेलिया पहले नंबर पर है.

आईसीसी विश्व कप में अब तक सबसे अधिक 62 मैच ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने जीते हैं. उसी ने सबसे अधिक खिताब भी जीते हैं. 1987 में पहली बार विश्व कप जीतने वाला ऑस्ट्रेलिया अब तक पांच बार चैंपियन बन चुका है. भारत (Team India) ने विश्व कप में 46 मैच जीते हैं और वह दो बार चैंपियन बना है. वेस्टइंडीज ने 41 मैच जीतकर ही दो खिताब अपने नाम कर लिए हैं. टीम इंडिया विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में तीसरे स्थान पर है.

जब बात विश्व कप में सबसे अधिक मैच जीतने की होती है तो न्यूजीलैंड इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है. उसने अब तक 79 में से 48 मैच जीते हैं. अब इसे उसकी बदकिस्मती कहें या नॉकआउट मैचों में खराब रिकॉर्ड. लेकिन सच यह है कि टीम सेमीफाइनल या फाइनल में आकर ठिठक जाती है. पिछले विश्व कप में भी उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

दक्षिण अफ्रीका को करारा झटका, डेल स्टेन वर्ल्डकप 2019 से बाहर

1992 में पहला विश्व कप खेलने वाले दक्षिण अफ्रीका का रिकॉर्ड भी न्यूजीलैंड से काफी मिलता-जुलता है. उसने रंगभेद के बाद जब से विश्व क्रिकेट में वापसी की है, तब से मजबूत टीमों में शामिल है. विश्व कप में उसकी सफलता दर ऑस्ट्रेलिया के बाद सबसे अधिक है. लेकिन खिताब उससे भी दूर ही बना हुआ है. ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप में अपने 75% मैच जीते हैं. दक्षिण अफ्रीका ने विश्व कप में 65% मैच जीते हैं. भारतीय टीम (62.83%), ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बाद तीसरे नंबर पर है.