नई दिल्ली। एंजेलो मैथ्यूज और कप्तान दिनेश चांदीमल की उम्दा पारियों और दोनों के बीच चौथे विकेट की शतकीय साझेदारी से श्रीलंका ने भारत के खिलाफ तीसरे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन चल तक पहली पारी में तीन विकेट 192 रन बनाकर मेजबान टीम को ठोस जवाब दिया. मैथ्यूज और चांदीमल ने सुबह काफी सतर्कता के साथ बल्लेबाजी की और सुबह के सत्र में 26.3 ओवर के खेल के दौरान भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा. मेजबान टीम के गेंदबाजों ने भी हालांकि इस दौरान श्रीलंका के बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया और टीम सत्र में 61 रन ही जोड़ सकी.

लंच के समय मैथ्यूज 194 गेंद में 11 चौकों और दो छक्कों की मदद से 90 रन बनाकर खेल रहे थे. वह कप्तान चांदीमल (नाबाद 52) के साथ अब तक चौथे विकेट के लिए 117 रन की साझेदारी कर चुके हैं. चांदीमल ने अब तक 165 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे हैं.

श्रीलंका ने सुबह धीमी लेकिन सतर्क शुरुआत की. मैथ्यूज और चांदीमल ने रक्षात्मक रवैया अपनाया और भारतीय गेंदबाजों को पूरा सम्मान दिया. मैथ्यूज ने 57 रन से आगे खेलते हुए मोहम्मद शमी पर दिन का पहला चौका जड़ा. चांदीमल हालांकि 28 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब शमी की गेंद ने उनके बल्ले का बाहरी किनारा लिया लेकिन पहली स्लिप में खड़े चेतेश्वर पुजारा तक नहीं पहुंची.

रविवार को प्रदूषण के सुर्खियां बनने के बाद कोटला पर हालात सोमवार सुबह को भी काफी अच्छे नहीं थे. श्रीलंकाई खिलाड़ियों पर भी इसका असर दिखा जब दिन के खेल का शुरुआती आधा घंटा के बाद ही उन्होंने सांस में तकलीफ की शिकायत की जिसके कारण लगभग तीन मिनट खेल रूका रहा. 

श्रीलंकाई खिलाड़ियों से सौरव गांगुली ने किया सवाल, बैटिंग के वक्त क्यों नहीं पहना मास्क?

श्रीलंकाई खिलाड़ियों से सौरव गांगुली ने किया सवाल, बैटिंग के वक्त क्यों नहीं पहना मास्क?

मैदान के समीप आईटीओ के वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के अनुसार 11 बजे तक एक्यूआई 400 के आंकड़े को पार कर गया जो सेहत के लिए काफी खतरनाक माना जाता है. रविवार को जब दो बार खेल रोका गया तो एक्यूआई 200 से कुछ अधिक था.

चांदीमल ने रविंद्र जडेजा पर चौके के साथ 54वें ओवर में श्रीलंका का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया. श्रीलंकाई कप्तान ने शमी पर चौके के साथ 145 गेंद में मौजूदा श्र्ंखला का लगातार तीसरा और करियर का 16वां अर्धशतक पूरा किया.