विंडीज के खिलाफ अगले महीने होने वाली तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने गुरुवार शाम को भारतीय स्‍क्‍वाड का ऐलान कर दिया है. कयास लगाए जा रहे थे कि उपकप्‍तान रोहित शर्मा को विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज से आराम दिया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं किया गया है.

टी20 टीम की बात की जाए तो कुलदीप यादव की टीम में वापसी हुई है. इसके अलावा भुवनेश्‍वर कुमार की भी लंबे समय बाद टी20 में वापसी हुई है. बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में संजू सैमसन को स्‍क्‍वाड में शामिल किया गया था. उन्‍हें बिना मौका दिए ही विंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज से बाहर कर दिया गया है. इसके अलावा टी20 टीम से क्रुणाल पांड्या की भी छुट्टी कर दी गई है.

वनडे टीम में लंबे समय बाद मनीष पांडे की वापसी हुई है. मनीष ने अपना आखिरी वनडे मुकाबला पिछले साल एशिया कप के दौरान अफगानिस्‍तान के खिलाफ खेला था. वनडे टीम में ऑलराउंडर शिवम दुबे और दीपक चाहर को मौका दिया गया है.

शिवम दुबे ने बांग्‍लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज से अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. टीम मैनेजमेंट ने शिवम पर भरोसा जताते हुए वनडे टीम में भी उन्‍हें मौका दिया है। दीपक चाहर की बात की जाए तो उन्‍होंने पिछले साल एशिया कप के दौरान वनडे क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. हालांकि इसके बाद उन्‍हें दोबारा कभी वनडे में मौका नहीं मिला. वो विंडीज के खिलाफ सीरीज से वनडे में एक बार फिर वापसी करेंगे.

भारत वेस्‍टइंडीज सीरीज का पूरा कार्यक्रम

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज की शुरुआत छह दिसंबर से मुंबई में होगी. इसके बाद आठ दिसंबर को तिरुवनंतपुरम और 11 दिसंबर को हैदराबाद में दूसरा और तीसरा टी20 मैच होगा.

इसके बाद 15 दिसंबर से चेन्‍नई में वनडे सीरीज की शुरुआत होगी. सीरीज का दूसरा मुकाबला 18 दिसंबर को विशाखापत्‍तनम और तीसरा मैच 22 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा.