लखनऊ: वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लखनऊ में दूसरे टी20 मुकाबले में रोहित शर्मा की शतकीय पारी ने टीम इंडिया को 195 रनों के स्‍कोर तक तो पहुंचाया ही, भारत के इस सलामी बल्‍लेबाज ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए. चौथा शतक लगाते ही रोहित अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले तक रोहित शर्मा और न्‍यूजीलैंड के कोलिन मुनरो दोनों संयुक्‍त रूप से शीर्ष स्‍थान पर थे, लेकिन रोहित अब उनसे आगे निकल गए हैं. सबसे ज्‍यादा शतकों के मामले में रोहित और मुनरो के बाद एरॉन फिंच, क्रिस गेल और मार्टिन गुप्तिल हैं. इन तीनों बल्‍लेबाजों ने अब तक 2-2 शतक लगाए हैं.

इससे पहले अपनी शतकीय पारी के दौरान 11 रन बनाते ही वे भारत के लिए अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. इससे पहले यह रिकॉर्ड भारतीय टीम की रन मशीन विराट कोहली के नाम था. इस मैच से पहले तक रोहित ने 85 मैचों में 2092 रन बनाए थे जबकि विराट कोहली के खाते में 62 मैचों में 2102 रन हैं.

इस मैच में शतकीय पारी खेल रोहित ने यह रिकॉर्ड तो अपने नाम किया ही, पूरी दुनिया में अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों में भी सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में वे दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए. अब उनके आगे केवल न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गुप्तिल हैं, जिन्‍होंने 75 मैचों में 2271 रन बनाए हैं. रोहित ने शतकीय पारी के दौरान चार खिलाडि़यों को पीछे छोड़ खुद को इस लिस्‍ट में दूसरे नंबर पर पहुंचा लिया. इस सूची में रोहित के बाद शोएब मलिक, ब्रेंडन मक्‍कुलम और विराट कोहली का नाम है.

रोहित ने इस मैच में 61 गेंदों पर 111 रनों की नाबाद पारी खेली. अपनी पारी में उन्‍होंने आठ चौके और सात छक्‍के लगाए. रोहित की इस पारी की बदौलत ही भारतीय टीम वेस्‍टइंडीज के सामने 196 रनों का मुश्किल लक्ष्‍य खड़ा करने में सफल रही.