टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरुण का मानना है कि युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे का टीम में बेहद अच्‍छा भविष्‍य है। दुबे को दूसरे टी20 मुकाबले में तीसरे स्‍थान पर खेलने का मौका मिला और उन्‍होंने 30 गेंद पर 54 रन की अहम पारी खेली। हालांकि इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

भरत अरुण का मानना है कि इस पारी की मदद से शिवम दुबे का आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा। “दुबे एक अच्छा खिलाड़ी है। मुझे लगता है कि हर मैच के साथ उसका आत्मविश्वास बढ़ रहा है. अगर आप उसकी गेंदबाजी भी देखेंगे तो उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ मुंबई टी20 में अपना पहला ओवर डालने के बाद जिस तरह वापसी थी वह शानदार था. महंगे ओवर के बाद भी कप्‍तान ने उस पर भरोसा दिखाया ताकि वह अच्छा स्पैल डाल सके.”

VIDEO: केविन पीटरसन ने विराट कोहली को दिया इस नन्‍हे बल्‍लेबाज को टीम में शामिल करने का सुझाव

अब भारत को आगामी रविवार से वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। शिवम दुबे को वनडे में भी मौका दिया गया है। कोच ने कहा, “मुझे लगता है वह हमारे लिए शानदार प्रतिभा है. जैसे जैसे उसका आत्मविश्वस बढ़ेगा वह अच्छा ऑलराउंडर बनेगा.”

तेज गेंदबाज दीपक चाहर के बारे में भरत अरुण ने कहा, “दीपक ने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया. वह ऐसे खिलाड़ी है जो गेंद को दोनों ओर स्विंग कर सकते हैं. वह काफी कौशल वाले गेंदबाज है जो धीमी बाउंसर और यार्कर फेंक सकते है. इतनी प्रतिभा के साथ उनके पास वो सब कुछ है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफल होने के लिए चाहिए.’’

विश्व कप के बाद से कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव और युजवेन्द्र चहल एक साथ टीम में नहीं दिखे है. अरुण ने कहा, ‘‘ हम एक आदर्श संयोजन को बनाने की कोशिश कर रहे है जो टीम को पूर्ण संतुलन प्रदान करें. हमारे पास रवींद्र जडेजा को ऑलराउंडर की तरह इस्तेमाल करने का विकल्प होगा. इससे हमें काफी मदद मिलेगी.’’

पढ़ें:- बेटी सना गांगुली का खुलासा, केवल इस तरह ही दादा के चेहरे पर लाई जा सकती है हंसी

वनडे सीरीज में भारतीय गेंदबाजों के लिए वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों की चुनौती के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘पिछले तीन में से जो दो मैच हम जीते है उसमें गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा है. वेस्टइंडीज की टीम काफी प्रतिस्पर्धी है लेकिन जब उनके बल्लेबाज आक्रामक रुख अख्तियार करते हैं तब आपके पास भी विकेट लेने का मौका होता है.”