श्रीलंका के खिलाफ टी20 और ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के स्‍क्‍वाड का ऐलान करने के साथ ही बीसीसीआई ने आगामी न्‍यूजीलैंड दौरे के लिए इंडिया ए टीम का ऐलान भी कर दिया है.

आठ महीने के बैन के बाद घरेलू क्रिकेट में धमाकेदार वापसी करने के बाद पृथ्‍वी शॉ को भारतीय टीम में जगह मिली है. बैक सर्जरी कराने के बाद टीम इंडिया में वापसी के लिए तैयार हार्दिक पांड्या को वनडे टीम में जगह दी गई है.

पढ़ें:- साल 2019 में ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा रहे वनडे के ‘किंग’, बना डाले ये रिकॉर्ड

रोहित शर्मा के टेस्‍ट क्रिकेट में बतौर सलामी बल्‍लेबाज शानदार प्रदर्शन के कारण वैसे तो भारतीय टीम में इस वक्‍त नए सलामी बल्‍लेबाज के लिए कोई स्‍थान नहीं है, लेकिन रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए धमाकेदार दोहरे शतक के बाद पृथ्‍वी को नजरअंदाज करना चयनकर्ताओं के लिए मुश्किल था.

पृथ्‍वी को इंडिया ए टीम में जगह देने के साथ मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने साफ किया कि वो 20 साल के इस खिलाड़ी को ज्‍यादा से ज्‍यादा मौके देना चाहते हैं. उन्‍होंने बताया कि भारतीय सीनियर टीम के न्‍यूजीलैंड दौरे के दौरान पृथ्‍वी को रिजर्व सलामी बल्‍लेबाज के रूप में रखा जा सकता है.

पढ़ें:- BCCI उपाध्यक्ष का PCB प्रमुख को करारा जवाब, बोले-आपको पहले…

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ वनडे टीम में स्‍क्‍वाड का हिस्‍सा रहे मयंक अग्रवाल को बिना चांस मिले ही आगामी ऑस्‍ट्रेलिया सीरीज से बाहर कर दिया गया है. चयनकर्ताओं ने अब उन्‍हें न्‍यूजीलैंड दौरे पर वनडे और चार दिवसीय टेस्‍ट सीरीज में जगह मिली है.

हनुमा विहारी को टेस्‍ट और शुबमन गिल को वनडे टीम का कप्‍तान बनाया गया है. टेस्‍ट टीम में केएस भरत विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे जबकि इशान किशन को वनडे टीम में यह जिम्‍मेदारी दी गई है.

टेस्‍ट स्‍पेशलिस्‍ट चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन भी इंडिया ए टीम के साथ दूसरा चार दिवसीय टेस्‍ट मैच खेलेंगे. वहीं, प्रियांक पांचाल, अभिमन्‍यु ईश्वरन, शुबमन गिल जैसे खिलाड़ियों को पहले टेस्‍ट मैच में जगह दी गई है.