नई दिल्ली : कप्तान विराट कोहली (123) के शतक के बावजूद भारतीय क्रिकेट टीम यहां पर्थ स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन रविवार को अपनी पहली पारी में 283 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए थे और इस लिहाज से उसके पास अब 43 रन की बढ़त है. भारत ने अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 172 रन से आगे खेलना शुरू किया और तीसरे दिन के पहले ही ओवर में उसे पहले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे (51) का विकेट गंवाना पड़ा. रहाणे ने 105 गेंदें खेली जिसमें छह चौकों के अलावा एक छक्का लगाया.

रहाणे के आउट हाने के बाद कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 25वां शतक पूरा किया. उन्होंने शतक लगाने के बाद हाथ से इशारा किया कि वह नहीं उनका बल्ला बोल रहा है. इसके साथ ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में सचिन तेंदुलकर के छह शतकों के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली है. लेकिन उनका यह बल्ला ज्यादा देर तक नहीं बोल सका और वह अपने निजी स्कोर में 23 रन और जोडने के बाद पैट कमिंस की गेंद पर पीटर हैंडसकोंब के हाथों कैच आउट हुए. हालांकि कोहली कैच संदेह के घेरे में था लेकिन थर्ड अंपायर ने उन्हें आउट दे दिया.

INDvsAUS: पर्थ में विराट कोहली का कहर, शतक के बाद अनोखे अंदाज में मनाया जश्न

कोहली और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी हुई . कप्तान कोहली ने 257 गेंदों का सामना किया है और जिसमें 13 चौके और एक छक्का लगाया. रहाणे के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए हनुमा विहारी ने 20 और मोहम्मद शमी खाता खोले बिना आउट हुए. शमी के आउट होते ही लंच की घोषणा कर दी गई.

भारत ने तीसरे दिन के पहले सेशन में 80 रन बनाए लेकिन चार विकेट भी गंवाए. लंच के बाद बल्लेबाजी करने आए ईशांत शर्मा केवल एक रन ही बनाकर चलते बने. वह आठवें बल्लेबाज के रूप में विकेट टीम के 254 के स्कोर पर आउट हुए.

VIDEO: कोहली के विकेट पर विवाद, आउट या नॉट आउट विराट ?

इस बीच ऋषभ पंत ने नाथन लायन के खिलाफ कुछ आक्रामक शॉट जरूर खेले लेकिन वह आखिरकार लायन का ही शिकार बने. पंत ने 50 गेंदों की पारी में दो चौके और एक छक्के की मदद से 36 रन का स्कोर किया. पंत नौंवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे. पंत के आउट होते ही भारत की पहली पारी 283 रन पर सिमट गई. जसप्रीत बुमराह (4) आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए. उमेश यादव चार रन बनाकर नाबाद रहे.

ऑस्ट्रेलिया की ओर से लायन ने 67 रन पर पांच विकेट लिए . टेस्ट में उन्होंने 14वीं बार पांच विकेट लिए है. उनके अलावा जोश हेजलवुड ने 66 रन पर दो विकेट, मिशेल स्टार्क ने 79 रन पर दो विकेट और पैट कमिंस ने 60 रन पर एक विकेट अपने नाम किया.