Also Read - IPL 2020 : दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजी कोच बने रेयान हैरिस, जेम्स होप्स की जगह लेंगे

मेलबर्न, 29 नवंबर: भारत और आस्ट्रेलिया के बीच अगले हफ्ते गुरुवार (चार दिसंबर) से ब्रिसबेन में शुरू होने वाले पहले टेस्ट मैच को स्थगित कर दिया गया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने शनिवार को यह घोषणा की। ऐसे में आगामी दिनों में इसकी नई तारीख की घोषणा की जा सकती है। यह फैसला आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिलिप ह्यूज के असमय निधन के कारण लिया गया। पहला टेस्ट गाबा मैदान पर चार दिसम्बर से खेला जाना था। Also Read - कोरोना काल में घर से निकले स्‍टीव स्मिथ, दोस्‍तों संग जमकर खेला गली क्रिकेट

सीए के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण समय है। हम ऐसी उम्मीद नहीं कर सकते कि हमारे खिलाड़ी अपने प्यारे साथी के अंतिम संस्कार के एक दिन बाद ही खेल के लिए तैयार हो जाएं।” Also Read - नहीं होगा टी20 विश्व कप; इंग्लैंड दौरे की तैयारी में जुटी ऑस्ट्रेलिया टीम

ह्यूज का अंतिम संस्कार 3 दिसंबर को होना है।

ह्यूज की मौत गुरुवार को सिडनी के एक अस्पताल में हो गई थी। उन्हें इसी हफ्ते मंगलवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर साउथ आस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स की बीच चल रहे एक घरेलू मैच में बल्लेबाजी के दौरान सिर में गंभीर चोट लगी थी।

सीए ने पहला टेस्ट स्थगित करने के फैसले में समर्थन के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भी धन्यवाद दिया।

सीए ने कहा, “हम बीसीसीआई को हमारा समर्थन करने लिए धन्यवाद देते हैं। हम जानते है कि कई लोग, प्रशंसक खासकर क्रिकेट को पसंद करने वाले क्वींसलैंड के लोग पहले टेस्ट को लेकर उत्सुक हैं।”

“हम क्रिकेट समाज को भी थोड़ा धैर्य रखने का आग्रह करते हैं। अभी हमें भारतीय बोर्ड, आईसीसी और ब्रॉडकास्टर्स से बात कर इन सारे मुद्दे को अगले कुछ दिनों में हल करना है। इन सबके बीच क्रिकेट प्रशंसक और साझेदार भी हमारी प्राथमिकताओं में शामिल है।”

इस बीच पहले टेस्ट के लिए टिकट की बिक्री पर भी फिलहाल रोक लगा दी गई है।

सदरलैंड ने कहा, “हम जानते हैं कि कई लोगों ने टिकट खरीद लिए हैं। ऐसे में हम उन्हें सुझाव देंगे कि वह धैर्य रखे। हम जल्द ही आगे की कार्यक्रम पर विचार करेंगे।”

इस बीच अगले हफ्ते के शुरुआत में एक बैठक होनी है जहां आस्ट्रेलिया के घरेलू टूर्नामेंट शेफील्ड शील्ड के पांचवे दौर के मैचों के आयोजन पर विचार किया जाएगा। पांचवे दौर के मैच पांच दिसंबर से खेले जाने हैं।