भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) को पुणे टेस्ट मैच में पारी और 137 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. Also Read - IND vs ENG: आज होगा पहले दो टेस्‍ट की टीम का ऐलान, इन चोटिल क्रिकेटर्स के खेलने पर सस्‍पेंस

Also Read - पापा बनने के बाद Virat Kohli ने टि्वटर पर अपडेट किया अपना बायो, लिखी यह खास बात

पुणे टेस्ट में एक पारी, 137 रन से जीत हासिल कर भारत ने सीरीज पर कब्जा किया Also Read - Shardul Thakur ने बताई आपबीती, मेरे साथ स्‍लेजिंग का प्रयास किया जाता रहा, एक-दो बार तो मैंने...

मेजबान भारतीय टीम की घरेलू सरजमीं पर ये लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीत है. इस जीत से भारत ने इतिहास रच दिया है. क्योंकि इससे पहले दुनिया की किसी भी टीम ने इस आंकड़े को नहीं छुआ था. टीम इंडिया (Team India) का अपने घर में टेस्ट सीरीज जीतने का सिलसिला फरवरी 2013 से शुरू हुआ जो अब तक जारी है.

World Women’s Boxing Championships 2019: फाइनल में हारीं मंजू रानी, मिला सिल्वर

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम (Australia) ने (1994-95, 2000-01) और 2004 के बाद 2008-09 में अपने घरेलू सरजमीं पर लगातार 10 टेस्ट सीरीज जीतने का रिकॉर्ड बनाया था. वेस्टइंडीज (West Indies) की टीम 1975-76 और 1985-86 में अपने घर पर लगातार 8 टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी.

इस मामले में रिकी पोंटिंग के बाद दूसरे नंबर पर पहुंचे विराट कोहली

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर कप्तान सबसे अधिक टेस्ट जीतने का विश्व कीर्तिमान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting)  के नाम है. पोंटिंग ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 8 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि दूसरे नंबर पर विराट कोहली (Virat Kohli) पहुंच गए हैं. कोहली की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बतौर कप्तान ये छठी जीत है.

विशाखापत्तनम (Vishakhapatnam) में खेला गया सीरीज का पहला टेस्ट मैच भारतीय टीम (Indian Cricket Team) ने 203 रन से जीता था. सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच रांची  (Ranchi) में 19 अक्टूबर से खेला जाएगा.