नई दिल्ली. मेलबर्न में शुरू हो रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया का टीम कॉम्बिनेशन क्या होगा, ये अब साफ हो चुका है. टीम इंडिया ने बड़ा फैसला लेते हुए इस महत्वपूर्ण टेस्ट से पहले अपने दोनों ओपनर बदल डाले हैं. यानी, मेलबर्न में भारतीय पारी की शुरुआत न तो केएल राहुल और न ही मुरली विजय करते दिखेंगे. भारतीय टीम मैनेजमेंट ने इसके अलावा एक बड़ा दांव हनुमा विहारी को लेकर भी खेला है. वहीं ऑस्ट्रेलिया ने एक बदलाव करते हुए पीटर हैंड्सकॉम्ब की जगह मिचेल मार्श को मौका दिया है.

टीम इंडिया ने बदल डाले ओपनर्स

पर्थ टेस्ट की हार के बाद कप्तान कोहली ने ओपनिंग में केएल राहुल और मुरली विजय की नाकामी पर कहा था कि हम इन्हें सपोर्ट करेंगे और मुझे उम्मीद है कि ये दोनों अपनी गलतियों से सबक लेकर आगे बेहतर करेंगे. लेकिन, पर्थ से मेलबर्न पहुंचते-पहुंचते विराट अपने इस बयान पर कायम नहीं रह सके. नतीजा, ये हुआ कि बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए टीम इंडिया ने अपने एक नहीं बल्कि दोनों ही ओपनर्स बदल डाले.

मेलबर्न में मयंक और हनुमा करेंगे ओपन

केएल राहुल और मुरली विजय को बाहर बिठाकर टीम इंडिया ने घरेलू क्रिकेट में धमाल मचाने वाले बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को डेब्यू का चांस दिया है. अब सवाल है कि टीम का दूसरा ओपनर कौन है, जिसके साथ मयंक पारी की शुरुआत करेंगे. तो, इसके लिए भारतीय टीम मैनेजमेंट ने हनुमा विहारी को चुना है. टेस्ट टीम में अब तक हनुमा की भूमिका एक मीडिल ऑर्डर ऑलराउंडर की थी लेकिन मेलबर्न में उन्हें पारी की शुरुआत करने की नई जिम्मेदारी दी गई है. एक अहम टेस्ट से पहले हनुमा से ओपन कराना यकीनन किसी जुए से कम नहीं है.

मिडिल ऑर्डर में रोहित-जडेजा का कमबैक

मेलबर्न टेस्ट के लिए भारतीय प्लेइंग XI में रोहित शर्मा की मिडिल ऑर्डर में वापसी हुई है. वहीं, रवींद्र जडेजा को भी कंधे की इंजरी से उबरने के बाद मौका दिया गया है. इन दोनों खिलाड़ियों को उमेश यादव और आर. अश्विन की जगह चांस मिला है. बता दें कि अश्विन अब तक अपनी पेट की इंजरी से उबर नहीं सके हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने मिचेल मार्श को उतारा

उधर, ऑस्ट्रेलियाई टीम में सिर्फ एक बदलाव देखने को मिला है. टीम ने पहले दो टेस्ट में बल्ले से नाकाम रहे पीटर हैंड्सकॉम्ब की जगह ऑलराउंडर मिचेल मार्श को प्लेइंग XI में शामिल किया है.

टीम इंडिया XI: मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिषभ पंत, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

ऑस्ट्रेलिया XI: मार्कस हैरिस, एरॉन फिंच, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, टिम पेन, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, नाथन लियॉन, जोश हेजलवुड