नई दिल्ली : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच मेलबर्न में खेले जा रहे टेस्ट मैच का तीसरा दिन खत्म हुआ. ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 151 रन बनाकर ऑल आउट हुई. जब कि भारत ने दूसरी पारी में 5 विकेट खोकर 54 रन बनाए. इसकी मदद से भारत ने 346 रन की बढ़त बना ली है. तीसरा दिन खत्म होने तक मयंक अग्रवाल 28 रन और रिषभ पंत 6 रन बनाकर नाबाद रहे. जब कि इससे पहले जसप्रीत बुमराह ने खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 6 विकेट झटके. तीसरे दिन दोनों टीमों के 15 विकेट गिरे. अगर औसत देखा जाए तो हर 24वें मिनट पर एक विकेट  गिरा.

अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम ने 28 के स्कोर पर हनुमा विहारी (13) के रूप में पहला विकेट गंवा दिया. विहारी को पैट कमिंस ने उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच आउट कर पवेलियन भेजा. इसके बाद, कमिंस ने इसी स्कोर पर भारत के लिए पिछली पारी में शतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा को खाता खोलने का मौका भी नहीं दिया और मार्कस हैरिस के हाथों कैच आउट करा मेजबान टीम को दूसरा झटका दिया.

जसप्रीत बुमराह ने मेलबर्न में लगाया ‘छक्का’, ऐसा करने वाले पहले एशियाई गेंदबाज बने

कमिंस यहीं नहीं रुके. उन्होंने तीसरे विकेट के लिए मयंक का साथ देने आए कप्तान विराट कोहली को बल्ला हिलाने का मौका दिए बगैर पवेलियन भेज दिया. कोहली भी कमिंस की गेंद पर हैरिस के हाथों लपके गए. अजिंक्य रहाणे (1) चौथे विकेट के रूप में मैदान पर उतरे, लेकिन वह भी कमिंस की गेंदबाजी के आगे नहीं टिक पाए. कमिंस की गेंद पर शॉट मारने की कोशिश में रहाणे विकेट के पीछे खड़े टिम पेन के हाथों लपके गए. ऐसे में भारत ने 32 के स्कोर पर अपने चार विकेट गंवा दिए.

पुजारा के बाद मोहम्मद शमी ने लगाया शतक, कपिल-कुंबले के क्लब में हुए शामिल

मयंक ने इसके बाद भारत के अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा (5) के साथ 12 रन ही जोड़े थे कि जोश हेजलवुड ने भारत को पांचवां झटका दिया. उन्होंने रोहित को शॉन मार्श के हाथों कैच आउट करा पवेलियन भेज दिया. इसके बाद, मयंक ने पंत के साथ दिन का खेल समाप्त होने तक कोई और नुकसान होने दिए बगैर 10 रन जोड़े और टीम को 54 के स्कोर तक पहुंचाया. आस्ट्रेलिया के लिए कमिंस ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं हेजलवुड को एक सफलता हासिल हुई.

VIDEO: जसप्रीत बुमराह की गेंद पर OUT हुए हेड, देखें कैसे गया ऑस्ट्रेलिया का बड़ा विकेट

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 151 रनों पर समेट दी. मेजबान टीम के लिए मार्कस हैरिस और कप्तान पेन ने सबसे ज्यादा 22-22 रन बनाए. ट्रेविस हेड ने 20 रनों का योगदान दिया. ख्वाजा (21), शॉन (19), पैट कमिंस (17) रनों का योगदान दे सके. भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने छह विकेट लिए. रवींद्र जडेजा ने दो विकेट अपने नाम किए. ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी को एक-एक विकेट मिला.