भारत में 24 मार्च से आयोजित होने वाला इंडिया ओपन 2020 बैडमिंटन टूर्नामेंट भी कोरोनावायरस की भेंट चढ़ सकता है, क्योंकि इसके संक्रमण की वजह से कई देशों में कई खेलों के टूर्नामेंट रद्द किए जा चुके हैं. भारत में भी इसके मामले पाए गए हैं. ऐसे में इस टूर्नामेंट पर भी खतरा मंडरा रहा है क्योंकि भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 29 हो गई है जिनमें दो मामले दिल्ली से हैं.Also Read - सऊदी अरब में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामले, भारत समेत इन देशों में यात्रा करने पर लगा प्रतिबंध

बारिश ने ENG को दिखाया बाहर का रास्‍ता, हीथन नाइट बोलीं- हम इस तरह से अपनी यात्रा का अंत करना नहीं चाहते थे Also Read - महिला आशा स्वयंसवकों को WHO ने किया सम्मानित, पीएम नरेंद्र मोदी बोले- आपका समर्पण सराहनीय है

इसके कारण सरकार ने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के नागरिकों को तीन मार्च या उससे पहले दिए गए वीजा या ई वीजा निलंबित कर दिए हैं. सरकार ने कोरिया गणराज्य, ईरान और इटली से भारत आने वाले लोगों के लिये 14 दिन तक अलगाव में रहना भी अनिवार्य कर दिया है. भारतीय बैडमिंटन संघ (बाई) सरकार के नियमित संपर्क में है. Also Read - टेनिस स्टार साइना नेहवाल ने पिता के साथ किए बदरी-केदारनाथ के दर्शन, फूल मालाओं से हुआ स्वागत

सरकार से जारी परामर्श के अनुसार चीन, दक्षिण कोरिया, जापान, ईरान, इटली, हांगकांग, मकाऊ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर और ताइवान से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आने वाले यात्रियों को प्रवेश के समय चिकित्सकीय जांच से गुजरना होगा.

सिंधू और साइना को मुश्किल ड्रॉ

पूर्व चैंपियन पी वी सिंधू और साइना नेहवाल को इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में मुश्किल डॉ मिला है. सिंधू इस विश्व टूर सुपर 500 टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत हांगकांग की चेयुंग नगान यी के खिलाफ करेगी और क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला कनाडा की सातवीं वरीय मिशेली ली से हो सकता है.

साइना के पास टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का बहुत कम समय बचा है

साइना पहले दौर में चीनी ताइपै की पाइ यु पो से भिड़ेगी और दूसरे दौर में उन्हें आठवीं वरीयता प्राप्त कोरियाई सुंग जी ह्यून का सामना करना पड़ सकता है. लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता के पास लगातार चौथे ओलंपिक खेलों में जगह बनाने के लिए बहुत कम समय बचा है.

किदांबी श्रीकांत और लक्ष्य सेन हो सकते हैं आमने-सामने

पुरुष एकल में पांचवीं वरीयता प्राप्त किदांबी श्रीकांत पहले दौर में क्वालीफायर से भिड़ेंगे और फिर उनका सामना हमवतन लक्ष्य सेन से हो सकता है. सेन भी क्वालीफायर के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेंगे.

साइना की तरह श्रीकांत भी टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाने के लिये 28 अप्रैल की समयसीमा तक शीर्ष 16 में जगह बनाने की कोशिश में लगे हैं. ओलंपिक में अपनी जगह लगभग पक्की कर चुके तीसरी वरीयता प्राप्त बी साई प्रणीत पहले दौर में हमवतन एच एस प्रणय का सामना करेंगे.

INDw vs ENGw: बारिश की भेंट चढ़ा SF, भारत ने पहली बार बनाई टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में जगह

समीर वर्मा का सामना थाईलैंड के सिटीकोम थम्मासिन से, सौरभ वर्मा का चीनी ताइपै के सातवीं वरीयता प्राप्त वांग जु वेई से और पारूपल्ली कश्यप का थाईलैंड के खोसित फेटप्रादाब से मुकाबला होगा. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की सातवीं वरीयता प्राप्त पुरुष युगल जोड़ी का सामना जापान के ताकुरो होकी और युगो कोबायाशी से होगा.

इंडिया ओपन के ड्रॉ में उपरोक्त देशों के भी खिलाड़ी शामिल है. इनमें चीन के चोटी के खिलाड़ी ही बिंगजियाओ, शी यु क्वी और लिन डैन भी हैं जिन्हें यूरोप में बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर टूर्नामेंट में भाग लेने के लिये मंजूरी मिल चुकी है.