नई दिल्ली. नए साल में भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के इंटरनेशनल क्रिकेट में पहला मैच खेलने की तारीख एक ही है. तीनों एशियाई देश 3 जनवरी से ही साल 2019 के अपने अभियान का आगाज इंटरनेशनल क्रिकेट में करेंगे. कमाल की बात ये है कि ये तीनों एशियाई देश SENA कंट्री में ही साल की पहली जीत के लिए जद्दोजहद करते दिखेंगे. भारत जहां सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आखिरी और साल 2019 का पहला टेस्ट मैच खेलेगा वहीं ऑस्ट्रेलिया के पड़ोस यानी न्यूजीलैंड के माउंट माउंगानुई में श्रीलंका वनडे सीरीज का पहला मैच खेलने उतरेगा. जबकि, साउथ अफ्रीका के केपटाउन में पाकिस्तान मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज का दूसरा और साल 2019 का अपना पहला टेस्ट मैच खेलने उतरेगा. Also Read - क्रिकेटर मोहम्मद सिराज का बड़ा खुलासा, बोले- सिडनी टेस्ट में नस्लीय टिप्पणी के बाद अंपायरों ने हमें...

Also Read - IND vs AUS: कप्तान टिम पेन ने कहा- गावस्कर जो चाहें कह सकते हैं, हमें फर्क नहीं पड़ता

सिडनी टेस्ट से ईशांत शर्मा बाहर, टीम इंडिया ने किया 13 सदस्यीय टीम का एलान Also Read - IND vs AUS: David Warner बोले- सॉरी Mohammed Siraj और टीम इंडिया, नस्लवाद स्वीकार नहीं

ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगा भारत

अब सवाल है कि इन तीन एशियाई देशों में से कौन साल 2019 में जीत से खाता खोलता दिख सकता है. टीम इंडिया ने साल 2018 की शुरुआत भी जीत के साथ की थी, जब उसने जोहांसबर्ग टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को हराया था. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की मौजूदा सीरीज में भी टीम इंडिया 2-1 से आगे है. इस लिहाज से अगर उसने 2018 वाली शुरुआत 2019 में भी दोहरा दी और जोहांसबर्ग की तरह सिडनी का मैदान मार लिया तो न सिर्फ साल 2019 की शुरुआत शानदार होगी बल्कि टेस्ट सीरीज जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारतीय क्रिकेट के एक नए अध्याय की शुरुआत भी होगी.

न्यूजीलैंड से भिड़ेगा श्रीलंका

श्रीलंका टेस्ट सीरीज से नहीं वनडे सीरीज के साथ नए साल की शुरुआत करने जा रहा है. न्यूजीलैंड ने टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप कर श्रीलंका के साल 2018 का अंत बेहद खराब किया था. अब श्रीलंका की कोशिश वनडे सीरीज का पहला मैच जीतकर मेजबान कीवी टीम की साल 2019 की शुरुआत को फीका करने का होगा.

साउथ अफ्रीका से भिड़ेगा पाकिस्तान

उधर, केपटाउन में पाकिस्तान साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में सीरीज बराबर करने के इरादे के साथ उतरेगा. साल 2018 के आखिर में सेचुरियन में खेले पहले टेस्ट मैच को साउथ अफ्रीका ने 6 विकेट से जीता था. उस हार से उबरकर पाकिस्तान की कोशिश नए साल का आगाज इंटरनेशनल क्रिकेट में जीत से करने का होगा.