सिडनी: ऑस्ट्रेलिया में हो रहे इस सीजन के पहले जूनियर निशानेबाजी विश्वकप में भारतीय निशानेबाज इलावेनिल वालारिवन ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर क्वालिफिकेशन का विश्व रिकार्ड बनाया है. इलावेनिल ने श्रेया अग्रवाल और जीना खिट्टा के साथ टीम वर्ग में भी स्वर्ण पदक जीता. वहीं अर्जुन बाबुटा ने पुरुषों की दस मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक हासिल किया. अठारह बरस की इलावेनिल का यह पहला फाइनल था जिसने 249.8 का स्कोर करके पीला तमगा जीता. क्वालिफिकेशन में उसने 631.4 स्कोर किया जो नया विश्व रिकार्ड है.

इलावेनिल ने जीत के बाद कहा, ‘‘मैं अपने प्रदर्शन से बहुत खुश हूं, मुझे पता था कि मैं पदक जीतूंगी. मैं यह पदक अपने माता पिता को समर्पित करूंगी. मैं गगन सर और जीएफजी के कोचों की शुक्रगुजार हूं.’’ इलावेनिल ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग की गन फोर ग्लोरी अकादमी में अभ्यास करती हैं. महिलाओं की निशानेबाजी स्पर्धा में दूसरे नंबर पर रहीं चीन की वांग जेरू ने कांस्य पदक जीता जबकि चीनी ताइपे की लिन यिंग शिन ने रजत पदक हासिल किया.

भारत को टीम स्पर्धा में भी स्वर्ण पदक हासिल हुआ जहां वालारिवन, श्रेया अग्रवाल और जीना खिट्टा की टीम ने 1876.9 का स्कोर करते हुए विश्व रिकार्ड के साथ भारत की झोली में स्वर्ण डाला. पिछले साल एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले अर्जुन बाबुता ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है. पहले नंबर पर रहे चीन के युकी लियू को स्वर्ण और जालान पेकलेर ने रजत पदक हासिल किया है.