नई दिल्ली : भारतीय टीम तीन पायदान खिसककर अंतरराष्ट्रीय टी-20 रैंकिंग में पांचवें स्थान पर खिसक गई जबकि पाकिस्तान शीर्ष पर बना हुआ है. आईसीसी ने शुक्रवार को टी20 टीम रैंकिंग जारी की. पाकिस्तान के 286 अंक है जबकि दक्षिण अफ्रीका के 262, इंग्लैंड के 261, ऑस्ट्रेलिया के 261 और भारत के 206 अंक है.

दक्षिण अफ्रीका दूसरे और भारत पांचवें स्थान पर है. अब रैंकिंग में 80 टीमों को शामिल किया गया है. इसमें 2015-16 की श्रृंखलाओं के नतीजे हटा दिये गए हैं और 2016-17 और 2017-18 के नतीजों को 50 फीसदी अंक दिये गए हैं. अफगानिस्तान और श्रीलंका एक पायदान चढकर क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर है जबकि वेस्टइंडीज नौवे स्थान पर खिसक गया है.

नबी ने हैदराबाद को दिया सुझाव, नंबर 3 पर बैटिंग करें मनीष पांडे

नेपाल 14वें से 11वें और नामीबिया 20वें स्थान पर आ गया है. ऑस्ट्रिया, बोत्सवाना, लक्जेमबर्ग और मोजाम्बिक जैसी टीमों को पहली बार इस तालिका में जगह मिली है जिसमें मई 2016 से दूसरे आईसीसी सदस्य देश के खिलाफ छह मैच खेल चुके सभी सदस्य देशों को शामिल किया गया है. महिला रैंकिंग में टीमों को दूसरी टीमों के खिलाफ पिछले तीन से चार साल में छह मैच खेलना अनिवार्य है.

IPL 2019 से बाहर हुए रबाडा, घर वापसी से पहले हुए इमोशनल

बता दें कि वनडे रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे स्थान पर है. वनडे में इंग्लैंड नंबर एक पर काबिज है. जबकि दक्षिण अफ्रीका तीसरे और न्यूजीलैंड चौथे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया वनडे रैंकिंग में पांचवें स्थान पर है. टेस्ट की बात करें तो भारतीय टीम नंबर 1 पर है. टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड दूसरे और दक्षिण अफ्रीका तीसरे स्थान पर है. इसके बाद इंग्लैंड चौथे और ऑस्ट्रेलिया पांचवें स्थान पर है. पाकिस्तान की बात करें तो वह सातवें स्थान पर है.