नई दिल्ली: बायें हाथ के स्पिनर सिद्धार्थ देसाई की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से भारत अंडर-19 ने शुक्रवार को दूसरे युवा टेस्ट क्रिकेट मैच में श्रीलंका अंडर-19 को पारी और 147 रन से हराकर दो मैचों की श्रृंखला में क्लीन स्वीप किया. श्रीलंकाई टीम ने फॉलोआन के बाद अपनी दूसरी पारी आज सुबह तीन विकेट पर 147 रन से आगे बढ़ायी लेकिन उसकी पूरी टीम 150 रन पर ढेर हो गयी. देसाई भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने 40 रन देकर चार विकेट लिये जबकि यतिन मंगवानी और आयुष बडोनी ने दो-दो तथा अर्जुन तेंदुलकर और मोहित जांगड़ा ने एक-एक विकेट लिया.

भारत ने पवन शाह की 282 रन की रिकार्ड पारी तथा अथर्व तायडे के 177 रन की मदद से अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 613 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. इसके जवाब में श्रीलंका अंडर-19 की टीम 316 रन ही बना पायी थी. श्रीलंकाई बल्लेबाज दूसरी पारी में भी भारतीय स्पिनरों के सामने जूझते रहे. उसके केवल तीन बल्लेबाज ही 20 रन की संख्या पार कर पाये जिनमें नुवानिदु फर्नांडो ने सर्वाधिक 28 रन बनाये.

भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड ने घोषित की टीम, दो सरप्राइजिंग खिलाड़ियों को मौका

भारत अंडर-19 ने कोलंबो में खेला गया पहला युवा टेस्ट मैच भी पारी और 21 रन से जीता था. अब भारतीय टीम 30 जुलाई से दस अगस्त तक श्रीलंका अंडर-19 के खिलाफ पांच युवा एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलेगी. इसका पहला मैच कोलंबो में खेला जाएगा.

धोनी ने कोहली-सचिन को छोड़ा पीछे, इस मामले में निकले सबसे आगे

बता दें कि इससे पहले भारतीय टीम ने श्रीलंकाई को टीम पहले मैच में पारी और 21 रन से हराया था. इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में ऑल आउट होने तक 244 रन बनाए. इसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में ऑल आउट होने तक 589 रन बनाए. वहीं श्रीलंका ने दूसरी पारी में ऑल आउट होने तक 324 रन बनाए. इस तरह भारत ने पारी और 21 रन से जीत हासिल की.