वनडे सीरीज 4-1 से अपने नाम करने के बाद अब टीम इंडिया 7 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी20 मैचों की सीरीज खेलने को लेकर तैयार है. टीम इंडिया जिस तरह की फॉर्म में है उससे उसे टी20 सीरीज जीतने का भी प्रबल दावेदार माना जा रहा है. आइए जानें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में किन खिलाड़ियों पर रहेंगी नजरें.

1. विराट कोहलीः कप्तान विराट कोहली टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा खतरा होंगे. इसकी वजह है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में कोहली का विराट रिकॉर्ड. कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 4 टी20 मैचों में तीन बार नाबाद रहते हुए तीन अर्धशतक जड़े हैं. पिछले 4 टी20 मैचों में कोहली ने 90*, 59*, 50 और 82* के स्कोर बनाए.

टी20 में कोहली ऑस्ट्रेलिया के सबस बडा टेंशन होंगे! (Getty)

टी20 में कोहली ऑस्ट्रेलिया के सबस बडा टेंशन होंगे! (Getty)

 

2.रोहित शर्माः वनडे सीरीज में वह जिस फॉर्म में रहे हैं उससे टी20 में भी वह ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ा सिरदर्द साबित होंगे. पांचवें वनडे में उन्होंने जिस अंदाज में अपना 14वां वनडे शतक जड़ते हुए भारत को जीत दिलाई उससे ऑस्ट्रेलियाई टीम को उनकी प्रतिभा का अंदाजा हो गया था.रोहत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैचों में सबसे ज्यादा 296 रन बनाए.

रोहित शर्मा वनडे सीरीज में जोरदार फॉर्म में रहे (Getty)

रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में सबसे सफल बल्लेबाज रहे (Getty)

 

3.युजवेंद्र चहलः ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में अपनी बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी से प्रभावित करने वाले चहल पर सबकी नजरें टी20 क्रिकेट में भी होंगी. चहल ने इस साल जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 25 रन देकर 6 विकेट झटकते हुए तहलका मचा दिया था. चहल टी20 इंटरनेशनल के एक मैच में 6 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने हैं.

चहल टी20 के एक मैच में 6 विकेट झटकने वाले पहले भारतीय गेंदबज हैं (BCCI)

चहल टी20 के एक मैच में 6 विकेट झटकने वाले पहले भारतीय गेंदबज हैं (BCCI)

 

4. कुलदीप यादवः इस चाइनामैन गेंदबाज को भविष्य का स्टार माना जा रहा है. वह वनडे सीरीज के दौरान कोलकाता में हैट-ट्रिक लेकर वनडे में ऐसा करने वाले पहले भारतीय स्पिनर बन चुके हैं. कुलदीप पूरी वनडे सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के लिए मिस्ट्री बने रहे. अब तक अपने 30 इंटरनेशनल विकेटों में से 11 विकेट उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही झटके हैं.

कुलदीप ऑस्ट्रेलिया के लिए अबूझ पहेली बनकर उभरे हैं (IANS)

कुलदीप ऑस्ट्रेलिया के लिए अबूझ पहेली बनकर उभरे हैं (IANS)

 

5. आशीष नेहराः 38 साल की उम्र में उनका टी20 में चयन ही सबसे बड़ी चर्चा है. लेकिन अपनी बेहतरीन गेंदबादी से वह इस उम्र में भी टी20 क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रमुख हथियार बने हुए हैं. विकेट के दोनों तरफ गेंद मूव कराने की क्षमता और आसानी से रन न बनाने देने के कारण टी20 सीरीज में वह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों का कड़ा इम्तिहान लेंगे.

38 साल के नेहरा के प्रदर्शन पर रहेंगी सबकी निगाहें (Getty)

38 साल के नेहरा के प्रदर्शन पर रहेंगी सबकी निगाहें (Getty)

 

टीम इंडिया इससे पहले वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से मात देते हुए वनडे रैंकिंग में नंबर वन टीम बनी. टी20 रैंकिंग में भारत पांचवें और ऑस्ट्रेलिया सातवें नंबर की टीम है.