नई दिल्ली. विराट कोहली की कमान वाली भारतीय टीम टेस्ट रैंकिंग में फिलहाल नंबर वन है. टेस्ट में बादशाहत का ये ताज उसके सिर पर लंबे अर्से से है. लेकिन अब इस पर खतरा मंडराता दिख रहा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में अगर कुछ भी उम्मीद से विपरीत हुआ तो टीम इंडिया का टेस्ट में बेस्ट टीम का टैग छिन सकता है.

विराट कोहली को OUT करना ऑस्ट्रेलिया के लिए बड़ी मुश्किल बाबा बड़ी मुश्किल

सीरीज के नतीजों पर टिकी बादशाहत

टेस्ट रैंकिंग के ताजा गुणा-भाग के मुताबिक, भारत 116 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर 1 है. उसके बाद इंग्लैंड (108 प्वाइंट), साउथ अफ्रीका (106 प्वाइंट), न्यूजीलैंड (102 प्वाइंट), ऑस्ट्रेलिया (102 प्वाइंट), पाकिस्तान (95 प्वाइंट) और श्रीलंका (93 प्वाइंट) हैं.  न्यूजीलैंड दशमलव की गणणा के आधार पर ऑस्ट्रेलिया से आगे है. इसे देखने से टीम इंडिया की बादशाहत फिलहाल सलामत दिख रही है. लेकिन, दरअसल जो दिख रहा है वैसा है नहीं. ये सबकुछ अब भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका बनाम पाकिस्तान के बीच टेस्ट सीरीज के नतीजों पर निर्भर करेगा.

… तो साउथ अफ्रीका बनेगा नंबर 1

अगर ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ 4 टेस्ट मैचों की सीरीज 4-0 से जीत लेता है और साउथ अफ्रीका 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में पाकिस्तान को 0-3 से हरा देता है तो इस समीकरण के साथ भारत को नंबर वन की कुर्सी से हटाकर साउथ अफ्रीकी टीम उस पर कब्जा जमा लेगी. इस केस में भारत और इंग्लैंड के 108-108 प्वाइंट हो जाएंगे. लेकिन, दशमलव की गणणा के आधार पर इंग्लैंड नंबर 2 रहेगा और भारत नंबर 3.

एडिलेड में कोहली के सामने गांगुली-द्रविड़ के इतिहास को दोहराने की चुनौती

… तो ऑस्ट्रेलिया बनेगा नंबर 1

साउथ अफ्रीका की तरह भारत को हटाकर नंबर वन बनने का मौका ऑस्ट्रेलिया के पास भी होगा. लेकिन, इसके लिए उसे भारत के खिलाफ चारों टेस्ट जीतने के साथ ये भी दुआ करनी होगी कि पाकिस्तान साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज या तो ड्रॉ करा ले या फिर जीत ले. अगर ऑस्ट्रेलिया भारत के खिलाफ 4-0 से टेस्ट सीरीज जीतता है और साउथ अफ्रीका 2-1 से पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करता है तो इस लिहाज से भी ऑस्ट्रेलिया 110 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर वन टेस्ट टीम बनेगा और साउथ अफ्रीका 108 प्वाइंट के साथ चौथे नंबर पर जा खिसकेगा.

ताज बचाने का भारत का इकलौता तरीका

लेकिन, अगर भारत और पाकिस्तान दोनों ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपनी अपनी टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करते हैं यानी कि भारत 4-0 से जीतता है और पाकिस्तान 3-0 से तो इस सूरत में टीम इंडिया को 4 प्वाइंट का फायदा होगा और वो 120 रेटिंग प्वाइंट के साथ टेस्ट में अपनी बादशाहत को बरकरार रख सकेगी. ऐसे में इंग्लैंड 108 प्वाइंट के साथ नंबर 2 पर ही रहेगा. न्यूजीलैंड 105 प्वाइंट के साथ नंबर 3, पाकिस्तान 103 रेटिंग अंक के साथ नंबर 4 पर आ जाएगा . साउथ अफ्रीका 100 प्वाइंट के साथ 5वें नंबर पर जबकि ऑस्ट्रेलिया 97 रेटिंग प्वाइंट के साथ नंबर 6 पर खिसक जाएगा.