Live Updates

  • 10:49 PM IST

    ऑस्ट्रेलिया का सातवां विकेट गिरा. नाथन कुल्टर नाइल 4 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने पवेलियन भेजा. अब पैट कमिंस बैटिंग करने आए हैं.

  • 10:33 PM IST

    ऑस्ट्रेलिया के लिए इस समय नाथन कुल्टर नाइल और एलेक्स कैरी बैटिंग कर रहे हैं.

  • 10:28 PM IST

    ऑस्ट्रेलिया का छठा विकेट गिरा. मैक्सवेल 28 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें युजवेन्द्र चहल ने पवेलियन भेजा. मैक्सवेल कैच आउट हुए.

  • 10:23 PM IST

    ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट गिरा. मार्कस स्टॉयनिस बिना खाता खोले आउट हुए. उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया.

  • 10:21 PM IST

    ऑस्ट्रेलिया का चौथा विकेट गिरा. स्टीव स्मिथ 69 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने आउट किया. ग्राउंड अंपायर ने स्मिथ को नॉट आउट दिया था. लेकिन डीआरएस लेने पर स्मिथ आउट हुए. उनके आउट होने के बाद मार्कस स्टॉयनिस बैटिंग करने आए हैं.

  • 10:04 PM IST

    ऑस्ट्रेलिया का तीसरा विकेट गिरा. उस्मान ख्वाजा 42 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने आउट किया. ख्वाजा के आउट होने के बाद मैक्सवेल बैटिंग करने आए हैं.

  • 9:17 PM IST

    25 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट खोकर 134 रन बना लिए हैं. इस समय स्मिथ 31 रन बनाकर खेल रहे हैं. ख्वाजा अभी खाता नहीं खोल पाए हैं.

  • 9:16 PM IST

    टीम इंडिया को दूसरी सफलता युजवेन्द्र चहल ने दिलायी. चहल ने डेविड वॉर्नर को आउट किया. वॉर्नर 56 रन बनाकर पवेलियन लौटे. उनके आउट होने के बाद उस्मान ख्वाजा बैटिंग करने आए हैं.

  • 8:59 PM IST

    डेविड वॉर्नर ने 77 गेंदों का सामना करते हुए अर्धशतक पूरा किया. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 100 रन के पार पहुंच गया.

  • 8:37 PM IST

    ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट आरोन फिंच के रूप में गिरा. वो 36 रन बनाकर रन आउट हुए. फिंच के आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ बैटिंग करने आए हैं.

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने दूसरे मैच में मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी. इस मैच के परिणाम को जानने की जितनी रोचकता प्रशंसकों में होगी, उतनी ही महेंद्र सिंह धोनी के दस्तानों पर बने सेना के चिन्ह को लेकर चल रहे विवाद को लेकर भी रोचकता बनी रहेगी. धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए मैच में ऐसे दस्ताने पहने थे जिन पर ‘बलिदान ब्रिगेड’ का चिन्ह बना हुआ था. इस पर आईसीसी ने अपने नियमों का हवाला देते हुए आपत्ति जताई थी और बीसीसीआई से कहा था कि वह धोनी से सेना का चिन्ह हटाने को कहे. बीसीसीआई ने हालांकि आईसीसी से धोनी को चिन्ह बनाए रखने की अनुमति मांगी थी, जिसे आईसीसी ने खारिज कर दिया था.

बहरहाल, इस विवाद को परे रखकर भारत अपने जीत के क्रम को बनाए रखना चाहेगी और कोशिश करेगी की जो गलतियां उसने अपने पहले मैच में की थी, वो उन्हें दोहराए नहीं. भारत ने हालांकि दक्षिण अफ्रीका को लगभग एकतरफा अंदाज में मात दी थी, लेकिन फिर भी कुछ जगह ऐसी हैं जहां उसे काम करने की जरूरत है. उदाहरण के तौर पर लंबी साझेदारियां.

वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने अपने पिछले मैच में वेस्टइंडीज को हराया था. इस जीत के लिए हालांकि उसे संघर्ष करना पड़ा था, लेकिन उस संघर्ष ने बता दिया था कि ऑस्ट्रेलिया क्यों कुछ ही महीनों में खिताब की दावेदार टीम के रूप में नजर आने लगी है. 79 रनों पर पांच विकेट खोने के बाद नाथन कल्टर नाइल और स्टीव स्मिथ के बीच हुई शतकीय साझेदारी ने टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया और फिर मिशेल स्टार्क ने विंडीज के दिग्गज क्रिस गेल तथा अहम बल्लेबाजों के विकेट ले अपनी टीम की जीत दिलाई.

INDvsAUS: भारत पर भारी रहा है ऑस्ट्रेलिया, लेकिन इस बार रोमांच होगा दोगुना

पहले मैच में भारतीय गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन किया था. शुरुआत में जसप्रीत बुमराह ने विकेट निकाले थे तो वहीं भुवनेश्वर ने रन रोके थे. इनके बाद लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने अपनी फिरकी का कमाल दिखाया था. ऑस्ट्रेलिया के लिए भारतीय गेंदबाजी चिंता का सबब रहेगी. वह हालांकि मार्च में भारत को उसके घर में मात दी थी और तब उसने इन सभी गेंदबाजों को अच्छे से खेला था. यह उसके लिए मानसिक बढ़त का काम कर सकती है. इस मैच में कुलदीप पर भी नजरें रहेंगी. पहले मैच में उन्होंने गेंदबाजी अच्छी की थी लेकिन विकेट सिर्फ एक मिला था.

भारत ने जनवरी में जब ऑस्ट्रेलिया में सीरीज खेली थी तब भुवनेश्वर ने आस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच को खासा परेशान किया था. इस मैच में इन दोनों की प्रतिद्वंद्विता एक फिर नजरों में होगी. अगर भुवनेश्वर शुरुआत में अपनी स्विंग के दम पर फिंच का विकेट लेने में कामयाब रहे तो पांच बार की विजेता पर दबाव बनना तय है. लेकिन भारत को यह नहीं भूलना चाहिए कि ऑस्ट्रेलिया के पास डेविड वार्नर जैसा बल्लेबाज भी है जो बेहतरीन फॉर्म में है. वार्नर भारतीय गेंदबाजों को पसंद करते हैं. उन्हें रोकना भी भारत के लिए चुनौती होगी. वहीं स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, एलेक्स कैरी, ग्लैन मैक्सवेल और नाथन से भारत को बच कर रहना होगा.

प्रैक्टिस के दौरान वॉर्नर के शॉट से गेंदबाज घायल, सिर में चोट लगने से पहुंचा हॉस्पिटल

गेंदबाजी की बात आती है तो भारत को इन फॉर्म स्टार्क से काफी परेशानी हो सकती है. स्टार्क ने पिछले मैच में बताया था कि वह बड़े शिकार करने के शौकीन हैं. उन्होंने शुरुआत में क्रिस गेल और अंत में आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट और जेसन होल्डर के विकेट ले वेस्टइंडीज से जीत छीन ली थी. स्टार्क के लिए शिखर धवन, रोहित शर्मा और विराट कोहली मुख्य विकेट रहेंगे. ऑस्ट्रेलिया जानती है कि अगर उसने भारत के शीर्ष-3 को जल्दी समेट दिया तो भारत बड़ा स्कोर नहीं कर सकता और न ही बड़े लक्ष्य को हासिल कर सकता. सिर्फ स्टार्क ही नहीं पैट कमिस पर भी यह जिम्मेदारी होगी.

लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने भारत में बेहतरीन प्रदर्शन किया था और इसी कारण वह विश्व कप टीम में जगह बना पाने में सफल रहे. एक बार फिर उन्हें अपने प्रदर्शन को दोहराना है. जाम्पा के ऊपर मध्य में रन रोकने और विकेट निकालने की जिम्मेदारी है. मध्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया को नंबर-4 पर लोकेश राहुल, केदार जाधव, धोनी और हार्दिक पांड्या का सामना करना होगा. दोनों टीमें अपनी अंतिम-11 में बदलाव करें इसकी संभावना कम ही लगती है.